Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या होता है Vostro Account, कब और किस मकसद से खोला जाता है यह खाता

सोमवार को आरबीआई ने एक्सपोर्ट और इंपोर्ट के ट्रांजेक्शन को रुपये में करने का ऐलान किया है, जिसके लिए एक वोस्ट्रो अकाउंट की जरुरत होगी, जिससे इंटरनेशनल ट्रेड में काफी फायदा होगा. 

क्या होता है Vostro Account, कब और किस मकसद से खोला जाता है यह खाता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने एक दिन पहले एक सर्कूलर जारी कर जानकारी दी थी कि अब इंटरनेशनल ट्रेड (International Trade) के तहत पेंमेंट रुपये में भी की जा सकेगी. आरबीआई (RBI) ने कहा था कि ग्लोबल ट्रेड ग्रुप्स की दिलचस्पी को देखते हुए ऐसा फैसला लिया गया है. इसके लिए एक अलग से इंतजाम किया गया है. वास्तव में इस तरह के ट्रेड सेटलमेंट के लिए एक वोस्ट्रो अकाउंट (What is Vostro Account) की जरुरत पड़ती है. इस अकाउंट के बारे में काफी कम लोगों को जानकारी होगी. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि आखिर वोस्ट्रो अकाउंट होता क्या है और किस सूरत में इसे ओपन कराया जाता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं. 

वोस्ट्रो अकाउंट का क्या मतलब है 
वोस्ट्रो एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ है "आपका", इसलिए, वोस्ट्रो अकाउंट का मतलब है "आपका खाता". वोस्ट्रो अकाउंट को एक ऐसे अकाउंट के रूप में परिभाषित किया जाता है जो एक संपर्ककर्ता बैंक दूसरे बैंक की ओर से रखता है. इसे एक उदाहरण से समझने का प्रयास करते हैं कि जैसे कि एचएसबीसी का वोस्ट्रो अकाउंट भारत में एसबीआई द्वारा संभाला जा रहा है. 

यह भी पढ़ें:- RBI के इस ऐलान से डॉलर पर निर्भरता होगी कम, रुपये का दिखाई देगा दम

ऐसे काम करता है वोस्ट्रो अकाउंट 
एक विदेशी कॉरेसपांडेंट बैंक को एक एजेंट के रूप में कार्य करने या घरेलू बैंक के लिए मध्यस्थ के रूप में सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाने के लिए वोस्ट्रो अकाउंट स्थापित किया जाता है. इन सर्विसेज में उन देशों में ग्राहकों के लिए वायर ट्रांसफर, विड्रॉल और डिपोजिट करना शामिल है जहां घरेलू बैंक की फिजिकल उपस्थिति नहीं है. विदेशी कॉरेसपांडेंट बैंक घरेलू बैंक की ओर से ट्रेजरी सर्विस भी कर सकता है, विदेशी मुद्रा लेनदेन निष्पादित कर सकता है और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में तेजी ला सकता है. कॉरेसपांडेंट बैंक घरेलू बैंक से वोस्ट्रो अकाउंट से जुड़ी सर्विस के लिए चार्ज भी लेता है. 

यह भी पढ़ें:- सरकार के इस कदम से 20 रुपये सस्ता हो सकता है पेट्रोल, कैसे 

इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

  • यह खाता छोटे घरेलू बैंकों के लिए एक बड़े विदेशी बैंक के वित्तीय संसाधनों और सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक आर्थिक तरीके के रूप में कार्य करता है.
  • किसी विदेशी देश में बैंक शाखा खोले बिना ग्राहक को अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग समाधान प्रदान करने में सक्षम बनाता है.
  • यह मनी ट्रांसफर में लगने वाले समय को कम करता है.


    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement