Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UPI Payment: अगर गलती से गलत खाते में रुपये हो गए हैं ट्रांसफर तो वापस पाने के लिए अपनाएं यह तरीका

UPI Transaction in Wrong Account: अगर UPI पेमेंट करते वक्त गलत खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए हैं तो बड़ी ही आसानी से इसे आप वापस पा सकते हैं.

Latest News
UPI Payment: अगर गलती से गलत खाते में रुपये हो गए हैं ट्रांसफर तो वापस पाने के लिए अपनाएं यह तरीका

UPI Transaction in Wrong Account

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के डिजिटल टाइम में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सबसे लोकप्रिय पेमेंट सिस्टम बन गया है. लोगों ने कैशलेस लेनदेन के इस तरीके को अपनाया है और भुगतान करने के लिए Google Pay, फोनपे (PhonePe) और पेटीएम (Paytm) जैसे यूपीआई (UPI) प्लेटफॉर्म का तेजी से इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि, एक आम समस्या जिसका सामना लोग UPI के जरिए पैसे ट्रांसफर करते समय करते हैं, वह है गलत खाते में पैसे का गलती से ट्रांसफर हो जाना.

गलत खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर कैसे दुबारा पाएं?

गलत खाते में पैसे ट्रांसफर (UPI Transaction in Wrong Account) हो जाने से यह कई लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है, लेकिन यदि आपके साथ ऐसा होता है तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है. अगर आपने यूपीआई (UPI) के जरिए पैसा ट्रांसफर किया है और यह गलत खाते में चला गया है, तो आप इसे दुबारा प्राप्त कर सकते हैं. सबसे पहले, भुगतान का तुरंत स्क्रीनशॉट लें और भुगतान संदेश और आईडी विवरण का रिकॉर्ड रखें. जब आपको शिकायत दर्ज करने की आवश्यकता होगी तो यह आपकी मदद करेगा.

आप लेन-देन के लिए इस्तेमाल किए गए यूपीआई (UPI) ऐप के जरिए शिकायत दर्ज करके शुरुआत कर सकते हैं. अगर वहां आपकी शिकायत का समाधान नहीं होता है, तो आप इसकी शिकायत अपने बैंक में कर सकते हैं. बैंक आपका पैसा वापस पाने में आपकी मदद कर सकता है. हालांकि, अगर पैसा पाने वाला व्यक्ति इसे वापस करने से इनकार करता है, तो आप इसे लोकपाल के पास ले जा सकते हैं. इसके अलावा आप भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की वेबसाइट पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

यूपीआई (UPI) ने डिजिटल भुगतान को सुविधाजनक और परेशानी मुक्त बना दिया है, लेकिन पैसे ट्रांसफर करते समय सतर्क रहना जरूरी है. गलती से कभी भी किसी के खाते में पैसा ट्रांसफर हो सकता है. लेकिन तुरंत कार्रवाई करने से आपको अपना पैसा वापस मिल सकता है. इसलिए, चिंता न करें अगर आपने यूपीआई (UPI) का उपयोग करते समय कोई गलती की है, तो बस ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त से पहले पीएम मोदी ने दी खुशखबरी, जानकर होगी खुशी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement