Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2022 में जेब पर पड़ेगी GST की मार, जूते-चप्पल तक होने वाले हैं महंगे

GST का दायलरा बढ़ने के बाद जूते चप्पल भी 2022 से महंगे होने वाले हैं. इन पर 12 फीसदी की दर से वस्तु एवं सेवा कर लागू होगा.

Latest News
2022 में जेब पर पड़ेगी GST की मार, जूते-चप्पल तक होने वाले हैं महंगे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : साल 2022 वैसे तो लोगों के लिए नई उम्मीदें लाने वाला है किन्तु महंगाई के लिहाज से देखें तो इस बार लोगों पर महंगाई की एक नई चपत भी लगने वाली है. GST काउंसिल की हालिया बैठक में अनेकों डेली रुटीन की चीजों पर टैक्स की दरें बढ़ाई गईं हैं जो कि साल 2022 की शुरुआत से ही लागू हो जाएंगी. खास बात ये है कि इस नियम के तहत आपके जूते चप्पल की शॉपिंग तक महंगी हो जाएगी. 

फुटवियर पर लगेगा 12 प्रतिशत जीएसटी 

दरअसल, फुटवियर और टैक्सटाइल सेक्टर में इनवर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर में सुधार किए गए है जो कि 2022 से लागू होने शुरू हो जाएंगे. ऐसे में फूटवियर पर 12 प्रतिशत का GST भी लगने लगेगा. फूटवियर पर 12 प्रतिशत टैक्स लगने का अर्थ ये है कि आप जो जूता या चप्पल अभी 100 रुपये में खरीदते थे वह नए साल से 112 रुपये में मिलने लगेगा.

गौरतलब है कि अभी तक ये GST की दर कम थी. 2022 के पहले ये दर फूटवियर पर 5 प्रतिशत GST तक सीमित थी.  इसी तरह टैक्सटाइल उत्पाद रेडीमेड कपड़ों समेत सभी टेक्साइटल प्रोडक्ट्स (कॉटन को छोड़कर) पर भी 12 प्रतिशत जीएसटी लगना शुरू हो जाएगा. हालांकि इन दोनों मुद्दों को लेकर व्यापारियों ने सरकार की तीखी आलोचना की थी किन्तु उसका कोई असर देखने को नहीं मिला है. 

ई-कॉमर्स  से लेकर ऑनलाइन कैब पर असर

गौरतलब है कि नए साल से ई-कॉमर्स की सर्विसेज पर भी 5 फीसदी का टैक्स लगेगा. इसके अलावा यदि आप कोई सामान किसी ऑफलाइन माध्यम से खरीदते हैं तो कोई टैक्स नहीं होगा. इसके विपरीत ऑनलाइन कैब से लेकर ऑटो सर्विस को भी GST के प्रावधान के अंतर्गत लाया गया है. इसके चलते महंगाईं नए साल में नए अवतार में दिखेगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement