Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC IPO: क्या कर्मचारियों, पॉलिसीधारकों को मिलेगी कोई छूट या आरक्षण? पढ़िए यहां

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC का IPO जल्द ही मार्च में सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाला है.

LIC IPO: क्या कर्मचारियों, पॉलिसीधारकों को मिलेगी कोई छूट या आरक्षण? पढ़िए यहां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC के IPO के आने का इंतज़ार जल्द ही खत्म हो सकता है. ये देश का अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा.  इस IPO का मार्च में आने की उम्मीद है. सरकार इसमें 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 40 से 50 हजार करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही है. LIC की तरफ से IPO के लिए DRHP फाइल कर दिया गया है जिसके बाद आईपीओ के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है. अब IPO में बीमाधारकों को लेकर क्या स्ट्रेटेजी रहने वाली है.

LIC IPO में बीमाधारकों को मिलेगा डिस्काउंट 

मिली जानकारी के मुताबिक LIC के बीमाधारकों को IPO में अच्छा डिस्काउंट मिलेगा. जी बिजनेस के मुताबिक एलआईसी (LIC) बोर्ड के सदस्य अधिकतम डिस्काउंट के पक्ष में हैं. LIC एक्ट के तहत बीमाधारकों को 10 प्रतिशत तक छूट मिल सकती है. 2 लाख रुपये तक की अर्जी पर 10 प्रतिशत तक छूट दिया जा सकता है. हालांकि वैल्यूएशन तय होने के बाद ही डिस्काउंट पर फैसला लिया जाएगा. वहीं RHP पर छूट दिए जाने का जिक्र किया जा रहा है. मौजूदा हालात में आईपीओ (IPO) में बीमाधारकों के लिए 10 प्रतिशत तक रिजर्वेशन कोटा रखा जा सकता है.

LIC के IPO का साइज़ 

LIC के IPO का साइज़ लगभग 63,000 करोड़ रुपये का हो सकता है. कुल इक्विटी का साइज 632 करोड़ शेयरों का होगा. सरकार इसमें 5 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है. सरकार लगभग 31.6 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी. LIC का IPO जब खुलेगा तो बीमा धारकों के लिए 10 प्रतिशत शेयर रिज़र्व रखे जाएंगे.  इसके लिए LIC Policy Holders को PAN अपडेट करना होगा. बता दें कि LIC के पॉलिसीधारकों को कर्मचारियों के बराबर रखने के लिए कानून में बदलाव किया गया था जिससे उन्हें 10 प्रतिशत की छूट पर फ्लोट का 10 प्रतिशत हिस्सा मिल सके.

IPO से बीमाधारकों को कैसे होगा फायदा?

दरअसल बीमाधारकों को आम निवेशकों के मुकाबले सस्ते शेयर मिलेंगे. इस वक्त LIC के पास तकरीबन 28.9 करोड़ बीमाधारक हैं. बाजार के नियम के मुताबिक कंपनी फ्लोर प्राइज का अधिकतम 10 प्रतिशत देकर कर्मचारियों के लिए शेयर जारी कर सकती है. वहीं LIC का IPO किस दाम पर लिस्ट होगा यह अभी तक तय नहीं किया गया है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:   Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी से 4.3 मिलियन डॉलर में खरीदा गया अरबों साल पुराना हीरा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement