Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tax Saving Scheme: इन योजनाओं में निवेश करके पाएं गारंटीड रिटर्न

सुरक्षित और अच्छे रिटर्न देने वाले निवेश के विकल्प हमेशा से निवेशकों के लिए लोकप्रिय रहे हैं. यह हम ऐसे ही कुछ निवेश के विकल्प के बारे में जानेंगे.

Tax Saving Scheme: इन योजनाओं में निवेश करके पाएं गारंटीड रिटर्न
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में निवेश करने के बहुत से विकल्प मौजूद हैं. लोग इस सिचुएशन में सुरक्षित और अच्छा रिटर्न देने वाले निवेश के ऑप्शन को ज्यादा महत्व दे रहे हैं. खासकर अगर इस ऑप्शन में इनकम टैक्स बचाने का मौका मिले तो ये निवेश का विकल्प सोने पर सुहागा हो जाता है.  आइए जानते हैं कौन से निवेश के फंडे आपके लिए फायदेमंद हैं.

Fixed Deposit

निवेश के ऑप्शन में फिक्स्ड डिपॉजिट बहुत पॉपुलर है. इसमें निवेश करने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है. आप किसी भी उम्र में इसमें  निवेश करके फायदा ले सकते हैं. मौजूदा समय में बैंकों ने FD पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करनी शुरू कर दी है. आप चाहें तो बेहतर रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट खुलवा सकते हैं.

National Saving Scheme

पोस्ट ऑफिस की बहुत सी स्कीम्स हैं जो आपके लिए बेनिफिशियल हैं. इन्हीं स्कीम्स में से एक है NSC. अगर आप एनएससी में निवेश करने का सोच रहे हैं तो बता दें कि इसमें 5 साल का लॉक इन पीरियड होता है. मतलब निवेश करने के 5 साल बाद ही आपको पैसे मिलेंगे.
इस स्कीम में सिंगल, ज्वाइंट या अवयस्क के नाम निवेश कर सकते हैं. मौजूदा समय में आपको यह 6.8 प्रतिशत ब्याज दर दे रहा है. इस स्कीम के तहत आप 1000 रुपये के निवेश से शुरू कर सकते हैं. एनएससी पर आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं. साथ ही इसमें टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. 80C के तहत एनएससी में आपको 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स में छूट मिलती है. बता दें इसपर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स नहीं लगता है.

Post Office Time Deposit

पोस्ट ऑफिस भी टाइम डिपॉजिट एक्सेप्ट करता है जो बहुत हद तक बैंक एफडी की तरह ही है. इसमें आप 1,2,3 और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में एक 10 साल तक का बच्चा भी निवेश कर सकता है. वर्तमान समय में इसपर सालाना 6.7 प्रतिशत ब्याज दर मिल रहा है. यह एक तरह का टैक्स बचत स्कीम है. 5 साल से ज्यादा फिक्स्ड डिपॉजिट पर सेक्शन 80C के तहत आपको टैक्स में रियायत मिलती है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  Russia-Ukraine War: वीजा और मास्टरकार्ड ने उठाए कड़े कदम, क्या रूस की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा असर?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement