Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Awas Yojana के तहत सबको मिलेगा अपना पक्का घर, जानिए कैसे करें आवेदन और देखें योजना की लिस्ट

PM Modi ने देश के सभी नागरिकों को पक्का घर देने के लिए साल 2015 में पीएम आवास योजना शुरू की थी जिसका गरीबों को काफी लाभ मिला है.

PM Awas Yojana के तहत सबको मिलेगा अपना पक्का घर, जानिए कैसे करें आवेदन और देखें योजना की लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गरीबों के लिए कल्याणकारी नीति के तहत कई योजनाएं शुरू कीं और इनमें से ही एक पीएम आवास योजना भी है. इस योजना का मुख्य मकसद गरीबों को अपना पक्का घर उपलब्ध कराना है. सरकार गरीबों को उनका घर बनाने के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध कराती है और इस वर्ष साल 2023-24 के बजट में इस योजना का बजट 66 प्रतिशत बढ़ाया गया है जो कि बेघर लोगों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है लेकिन यह योजना आखिर क्या है और इसका लाभ कैसे मिलता चलिए आपको समझाते हैं.

दरअसल, केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत  पहाड़ी इलाकों में रहने वाले गरीबों को घर बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपये और मैदानी इलाकों में 1 लाख 20 हजार रुपये की मदद देती है. सबसे अहम बात यह है कि यह पैसा उन ही लोगों को मिलता है जिनका अपना कोई भी पक्का घर नहीं है, यदि आपके पास पहले से ही पक्का घर है तो आपके लिए यह योजना नहीं है.

अमित शाह को क्यों याद आया यूनिफॉर्म सिविल कोड, क्या तय हो गया है 2024 के लोकसभा चुनाव का एजेंडा?

बढ़ गया योजना का बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2023-24 के लिए पेश किए गए बजट में सरकार की कई योजनाओं का बजट बढ़ा दिया है. इसमें अहम यह है कि पीएम आवास का बजटभी 66 प्रतिशत बढ़ाककर 79000 करोड़ रुपये कर दिया गया है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि सरकार बेघरों के लिए इस साल ज्यादा घरों के आवेदन को स्वीकृति देगी. 

वेरिफिकेशन में होती है ये पात्रताएं

पीएम आवास योजना के लिए लोगों को रजिस्ट्रेशन करना होता है. इसके बाद लाभार्थी की लिस्ट तैयार की जाती है. जो लोग आवदेन करते हैं उनके द्वारा दी जाने वाली जानकारी का वेरिफिकेशन किया जाता है. अगर ये वेरिफाई करने में गलत पाया गया तो लोगों का आवेदन रद्द किया जा सकता है. 

एक बड़ी पात्रता यह है कि इस स्कीम का लाभ लेने वाले के लिए आवेदक के पास दुपहिया, तिपहिया या चार पहिया वाहन भी नहीं होना चाहिए. इसके अलावा किसी नागरिक के पास 50 हजार या इससे अधिक का किसान क्रेडिट कार्ड है, तो उसे भी इसका लाभ नहीं मिल सकता है.

मध्यप्रदेश की नई शराब नीति में क्या है खास, अहाते और शॉप बार पर क्यों गिरी गाज, पढ़ें

लिस्ट में चेक करें अपना नाम

  • सबसे पहले PM Awas Yojana की वेबसाइट पर जाएं.
  • इसके बाद होम पेज पर Menu सेक्शन पर क्लिक करना होगा. 
  • अब Search Beneficiary के अंतर्गत Search By Name ऑप्शन चुनें. 
  • ऐसा करने के बाद आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा.
  • अब नए पेज पर 12 अंकों का आधार नंबर डालें और Show बटन पर क्लिक करें.
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर योजना के लाभार्थियों की लिस्ट आ जाएगी.

मध्यप्रदेश की नई शराब नीति में क्या है खास, अहाते और शॉप बार पर क्यों गिरी गाज, पढ़ें

अगर आपका आवेदन स्वीकार किया गया होगा, तो आप अपना नाम देख सकते हैं. 
इसके अलावा PM Awas Scheme की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आप https://awaassoft.nic.in/netiay/AdvanceSearch.aspx पर सीधे क्लिक कर सकते हैं. इस पर सारी डिटेल डालने के बाद आप अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement