Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Term Plan को लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना नहीं मिलेगा क्लेम

Term Plan: अगर आप टर्म प्लान का चुनाव करते हैं तो इसे चुनते वक्त हमेशा सतर्क रहे. यहां हम इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं.

Latest News
Term Plan को लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना नहीं मिलेगा क्लेम

Term Plan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : कोरोना महामारी (COVID-19) महामारी के दौरान जिस तरह लोगों की असामयिक मृत्यु हुई, उससे लोगों ने खुद को और अपने परिवार को किसी भी परिस्थिति से उबारने के लिए बीमा पॉलिसी तेजी के साथ निवेश करना शुरू किया. हालांकि, अगर किसी व्यक्ति पर अधिक जिम्मेदारियां हैं, तो टर्म प्लान (Term Plan) उनके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है. टर्म प्लान किसी भी बीमा योजना से अलग है क्योंकि यह केवल तभी लाभ प्रदान करता है जब पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है और अपने परिवार के लिए पर्याप्त धनराशि छोड़ जाता है.

टर्म प्लान में सभी सही जानकारियों का देना जरूरी है

टर्म प्लान का चयन करते समय कुछ जरूरी बातें जाननी जरूरी हैं. सबसे पहले, एक छोटी अवधि की योजना लेने से बचना चाहिए क्योंकि पॉलिसी के लैप्स होने पर इससे अधिक प्रीमियम हो सकता है. दूसरे, अपने और अपने परिवार के बारे में सभी जरूरी जानकारियों का खुलासा करना जरूरी है, क्योंकि किसी भी जानकारी को छुपाने से दावा करते समय समस्या पैदा हो सकती है.

इसके अलावा, टर्म पॉलिसी खरीदते समय बीमा कंपनी को कम्पलीट मेडिकल हिस्ट्री देना जरूरी है. अगर आप किसी भी मेडिकल कंडीशन को छिपाते हैं तो आपका क्लेम रिजेक्ट हो सकता है. साथ ही कभी टर्म प्लान खरीदने से पहले कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें कि उसका क्लेम सेटलमेंट रिकॉर्ड कैसा है. यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि बीमा कंपनी स्टैण्डर्ड गाइडलाइन का पालन करती है.

टर्म प्लान का चुनाव करते वक्त नहीं करें जल्दबाजी

बहुत से लोग कम प्रीमियम रेट की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं और जल्दबाजी में निर्णय ले लेते हैं. हालांकि, टर्म प्लान खरीदने से पहले कंपनी और उसकी नीतियों का पूरी तरह से विश्लेषण करना जरूरी है. शोर्ट टर्म प्लान का चयन करने और भविष्य में उच्च प्रीमियम का जोखिम उठाने के बजाय ज्यादा एक्सटेंडेड पीरियड के लिए टर्म प्लान में निवेश करने और उच्च प्रीमियम का भुगतान करने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें:  सरकार ने Crude Oil, Diesel और ATF पर घटाया विंडफॉल टैक्स, क्या पेट्रोल की कीमत पर पड़ेगा असर?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement