Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Alert: डायबिटीज, खांसी-बुखार समेत देश में बनने वाली दवाओं के 70 सैंपल मिले घटिया, ये रही डिटेल

गंभीर बीमारियों से लेकर विटामिन-मिनरल तक जैसी दवाओं के सैंपल जांच में घटिया मिले हैं.

Latest News
Alert:  डायबिटीज, खांसी-बुखार समेत देश में बनने वाली दवाओं के 70 सैंपल मिले घटिया, ये रही डिटेल

Samples of medicines manufactured in country substandard

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन द्वारा किए गए निरीक्षण में दवाओं के 70 से अधिक नमूने घटिया गुणवत्ता के पाए गए हैं. यह पाया गया है कि हिमाचल प्रदेश की शीर्ष 25 दवा कंपनियों में निर्मित 40 दवाएं और इंजेक्शन घटिया गुणवत्ता के हैं.

घटिया दवाओं की सूची में अस्थमा, बुखार, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, एलर्जी, खांसी, एंटी-बायोटिक्स, ब्रोंकाइटिस और गैस्ट्रिक रोगों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के साथ-साथ इंजेक्शन भी शामिल हैं. इसके अलावा कैल्शियम सप्लीमेंट के साथ मल्टी विटामिन दवाएं भी जांच में घटिया पाई गईं.

यह अलर्ट दिसंबर महीने में जारी किया गया था

इस बीच सीडीएससीओ ने दिसंबर (2023) महीने में इस संबंध में अलर्ट जारी किया था. इससे यह चौंकाने वाला मामला सामने आया. जो घटिया दवाएं मिली हैं, वे बद्दी, बरोटीवाला, नालागढ़, सोलन, कालाअंब, पावंटा साहिब, संसारपुर टैरेस स्थित दवा कंपनियों में निर्मित हैं. इसके अलावा उत्तराखंड, पंजाब, गुजरात, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मुंबई, तेलंगाना, दिल्ली की दवा कंपनियों में तैयार की गई 38 तरह की दवाओं के नमूने भी परीक्षण में फेल हो गए हैं. 

निरीक्षण के दौरान दवाएं घटिया गुणवत्ता की पाई गईं

बद्दी में एलायंस बायोटेक कंपनी द्वारा 'हेपरिन सोडियम' इंजेक्शन का निर्माण किया गया था. निरीक्षण में इस इंजेक्शन के आठ नमूने घटिया गुणवत्ता के पाए गए. इस इंजेक्शन का उपयोग रक्त के थक्कों को गलाने में किया जाता है. इस बीच, झाड़माजरी में कान्हा बायोजेनेटिक कंपनी द्वारा निर्मित 'विटामिन डी 3' टैबलेट के पांच नमूने भी जांच में फेल हो गए हैं. सीडीएससीओ की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक, 22 दवा कंपनियां जांच के दायरे में हैं. इसमें कई कंपनियों द्वारा तैयार दवा के नमूने लगातार घटिया गुणवत्ता के पाए जा रहे हैं.

कुल कितनी दवा के नमूनों का परीक्षण किया गया?

सीडीएससीओ की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक, घोषित घटिया दवा के नमूनों में से 50 फीसदी से ज्यादा दवा हिमाचल की दवा कंपनियों में निर्मित पाई गईं. दिसंबर महीने में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने देश के विभिन्न शहरों से कुल 1 हजार आठ (1,008) दवाओं के नमूने परीक्षण के लिए एकत्र किए. इनमें से 78 दवाओं के नमूने घटिया गुणवत्ता के पाए गए.

दवा के नमूने किन शहरों से मंगवाए गए थे?

हिमाचल, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सीडीएससीओ बद्दी, ऋषिकेश, गाजियाबाद, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई, गाजियाबाद, अहमदाबाद, हैदराबाद शहरों से दवा के नमूने एकत्र किए गए. इन सभी नमूनों की जांच सीडीएल लैब में की गई. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement