Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cold-Cough Remedy: सर्दी-जुकाम से रहते हैं हमेशा परेशान तो ये आयुर्वेदिक नुस्खे आएंगे काम, खांसी भी होगी दूर

मौसम बदल रहा है. कभी तेज ठंड तो कभी गर्मी बीमार करने लगी है. अगर आपको बार-बार जुकाम या खांसी हो रही तो कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बहुत काम आएंगे.

Latest News
Cold-Cough Remedy: सर्दी-जुकाम से रहते हैं हमेशा परेशान तो ये आयुर्वेदिक नुस्खे आएंगे काम, खांसी भी होगी दूर

प्रतिकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्द हवाएं जुकाम और खांसी के साथ वायरल का कारण बन रही हैं. सर्दी-खांसी या बुखार में एंटी-बॉयोटिक्स लेने से बचना जरूरी है क्योंकि इसे लॉग साइड इफेक्ट होते हैं, ऐसे में आपको आयुर्वेदिक नुस्खों का सहारा लेना होगा. 

यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बता रहें हैं जो आसानी से आपके जुकाम-खांसी ही नहीं इंफेक्शन और बुखार को भी ठीक कर देंगे. 

जुकाम और खांसी से बचने के लिए करें ये उपाय

स्टीम लें
किसी बर्तन में पानी गर्म कर लें उसके बाद सिर को कवर करके भाप लें. कम से कम 10 मिनट की भाप आपकी नाक भी खोलेगी और फेफड़ों में जमा बलगम को भी बाहर कर देगी.

तिल के तेल 
अगर आपको जल्दी-जल्दी सर्दी-जुकाम या खांसी होती है तो अपनी नाक में तिल के तेल की दो-दो बूंदें डाल लें. आप चाहें तो इसकी जगह सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

आयुर्वेदिक काढ़ा 
सर्दी से बचाव के लिए रामबाण एक आयुर्वेदिक काढ़ा भी है. इसे आप घर में बना कर सुबह-शाम पीएं. एक पतीले में कम से कम दो गिलास पानी लें और उसमें अजवाइन, जीरा, अदरक, तुलसी और दालचीनी डालकर तब तक उबाले जब तक पानी आधा न हो जाए, इसके बाद इसमे नमक मिलाकर चाय की तरह सिप लेकर पीएं.

नमक के पानी से गरारा करें 
गलें में खराश, दर्द ही नहीं, खांसी से राहत के लिए भी नमक के गर्म पानी से गरारा करें, इससे खांसी और जुकाम को राहत तुरंत नजर आने लगेगी.

गुड़ का बनाएं काढ़ा 

उबलते पानी में अदरक और तुलसी कूंच के डाले और 50 ग्राम गुड़ मिला दें और आंच को धीमा कर दें. 20 से 30 मिनट तक उबलने के बाद उसे उतार लें. ठंडा होने के बाद उसे छान लें और उसका सेवन करें. ये खांसी का अचूक इलाज है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement