Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ivy Gourd Leaves: कुंदरू के पत्ते में है पीलिया और कोलेस्‍ट्रॉल जैसी 5 बीमारियों का नेचुरल ट्रीटमेंट

Ivy Gourd Leaves : कुंदरू ही नहीं, इसकी पत्तियां भी औषधिय गुणों से भरी हुई हैं. हाई कोलेस्‍ट्रॉल (High Cholesterol) से लेकर डायबिटीज (Diabetes) और मुहांसों (Acne) तक जैसी कई बीमारियों में ये नेचुरल मेडिसिन (Natural Medicine) की तरह काम करती हैं.

Latest News
Ivy Gourd Leaves: कुंदरू के पत्ते में है पीलिया और कोलेस्‍ट्रॉल जैसी 5 बीमारियों का नेचुरल ट्रीटमेंट

कुंदरू के पत्ते में है पीलिया-मुहांसे तक जैसी 5 बीमारियों का इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कुंदरू की सब्‍जी तो आप खाते ही होंगे लेकिन क्‍या आपको पता है इसकी पत्तियों में स्‍वाद के साथ औषधिय गुण भी समाहित हैं. इसकी पत्तियों को आप कच्‍चा या साग के रूप में भी खा सकते हैं. 

कुंदरू की पत्तियां न केवल फाइबर से भरी होती हैं बल्कि इसमें कई तरह के विटामिन-खनिज और ऐसे तत्‍व होते हैं जो बीमारियों का इलाज करते हैं. कुंदरू एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल गुण से भरा होता है. तो चलिए जानें कुंदरू की पत्तियों के फायदे और इस्तेमाल का तरीके.

यह भी पढ़ें: Reduce Sugar:  इन 5 पत्तियों का रस सुबह पीना शुगर कर देगा कम, डायबिटीज रोगी ध्‍यान दें

मुंहासे - चेहरे पर मुहांसे निकल रहे हों तो आप कुंदरू की पत्तियों का रस निकाल लें और इसे नींबू के रस के साथ चेहरे पर लगा लें. इससे पिंपल्स की परेशानी दूर होने लगेगी.

डायबिटीज- कुंदरू की पत्तियों को पीसकर इसका रस निकाल लें और रोज सुबह इसे पीने की आदत डाल लें. कुछ ही दिनों में आपके बढ़े हुए शुगर को कम कर देगी. 

पीलिया- कुंदरू की पत्तियों का रस कुछ दिन तक कम से कम रोज 30 मिलीलीटर सेवन करें. तेजी से आराम मिलेगा. ये लिवर को भी मजबूती प्रदान करती हैं.

यह भी पढ़ें: Cancer symptoms: सुबह के समय नजर आते हैं ब्‍लड कैंसर के ये संकेत, पहचानें इसके और भी लक्षण 

हाथ-पैर की जलन- हथेलियों और पैरों में जलन रहती हो तो इसकी पत्तियों का रस लगाएं. चाहें तो इसे इसमें थोड़ी सी धतूरे की पत्तियां मिक्स करके लेप बना लें और ये जोड़ों के दर्द को भी कम करेगी. 

मासिक धर्म - पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए कुंदरू के पत्तों का रस पीने की आदत डाल लें. 

हाई कोलेस्‍ट्रॉल- काली सरसों का पाउडर (3-5 ग्राम), लहसुन का रस (1 चम्मच) और कुंदरू की पत्तियों का रस मिलाकर गोलियां बना लें. इस गोली को आप खाएं और कोलेस्‍ट्रॉल कम होने लगेगा. 


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement