Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Lower Remedy: ये है कोलेस्ट्रॉल कम करने का सबसे तेज तरीका, ब्लॉक हो गई नसों का फैट बन जाएगा पानी

कोलेस्ट्रॉल को कम करने का आज सबसे तेज तरीका बता रहे हैं, जिसे अपनाने के कुछ ही दिनों बाद ही आपकी नसों में जमी वसा पानी बन जाएगी.

Latest News
Cholesterol Lower Remedy: ये है कोलेस्ट्रॉल कम करने का सबसे तेज तरीका, ब्लॉक हो गई नसों का फैट बन जाएगा पानी

ब्लॉक नसों को खोलने का सबसे तेज तरीका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः एक बार जब नसों में वसा जमने लगे तो उसे कम करना आसान नहीं होता है. ये वसा असल में गंदा कोलेस्ट्रॉल है जो मोम जैस चिपचिपा होता है और इस कदर नसों में चिपक जाता है कि जिससे ब्लड फ्लो भी कम होने लगता है. नसों की ब्लॉकेज से आप परेशान हैं तो आज आपको तुरंत वसा को पानी बनाने का वो टिप्स देंगे जो आपको नई जिंदगी देने जैसा होगा.

हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक या पैरालिसिस अटैक से बचने के लिए जरूरी है की गंद कोलेस्ट्रॉल ब्लड में जमने ही न पाए. ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट पर खास ध्यान देना सबसे बेस्ट तरीका है.

इन 6 चीजों की गर्मी से पिघल जाएगी चर्बी, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल मक्खन की तरह निकलेगा बाहर  

अच्छा कोलेस्ट्रॉल यानी उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) ब्लड और नसों से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मददगार होते हैं. क्योंकि ये ब्लड से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को वापस लिवर में ले जाते हैं और लिवर इसे शरीर से बाहर निकाल देता है. इसलिए गंदे कोलेस्ट्रॉल को हटाने के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना जरूरी है.

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का ये है अचूक तरीका

फार्मेसी2यू के विशेषज्ञ, फार्मासिस्ट डंकन रीड बताते हैं कि गंदे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट मीडियम इंटेंसिटी वर्कआउट करना जरूरी है. इसके लिए बेस्ट है तेज चलना, जॉगिंग, दौड़ना, तैराकी, साइकिलिंग या योग. रीड का कहना है कि आप जो भी एक्सरसाइज करें, उसमें हार्ट रेट थोड़ा हाई जरूर होना चाहिए, तभी आपका गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होगा और गुड कोलेस्ट्रॉल हाई होगा. 

हार्ट की ब्लॉकेज को खोल देंगी ये सुगंधित छालें, धमनियों से पिघलेगा कोलेस्ट्रॉल तो चर्बीमुक्त होंगी नसें

कैसे होगा तुरंत कोलेस्ट्रॉल कम

एक्सरसाइज के साथ अगर आप आपनी डाइट सुधार लें तो इससे तुरंत आपका गंदा कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर निकल सकता है. रीड ने सुझाव दिया कि विटामिन सी और हाई रफेज वाले फल, सब्जियों, साबुत अनाज और घुलनशील फाइबर से भरपूर चीजें खाने से संतृप्त और ट्रांस वसा तुरंत पानी की तरह हो जाती है. इसके लिए आप ओमेगा-3 से भरे सीड्स जैसे फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स, मेथी खाएं, अखरोट और बादाम लें. साथ ही खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, बथुआ, सहजन, केल आदि खाएं. दाल और बीन्स का सेवन करें.

ये 7 आयुर्वेदिक नुस्खे कोलेस्ट्रॉल को पिघाला देंगे, नसों से मुक्त होगी  मोम जैसी वसा

तो हाई एलडीएल को घटाने और एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए सबसे तेज तरीका एक्सरसाइज का सही तरीका और खानपान ही है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement