Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गले में जलन और खराश से परेशान तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, चुटकियों में मिलेगा आराम

Burning Throat Remedies: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या आम है. इन सभी के साथ ही गले में जलन होने लगती है. गले में जलन को आप इस तरह दूर कर सकते हैं.

Latest News
गले में जलन और खराश से परेशान तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, चुटकियों में मिलेगा आराम

Burning Sensation in Throat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Burning Sensation in Throat: गले में जलन और चुभने जैसा महसूस हो रहा है तो इसे आप घरेलू उपायों से दूर कर सकते हैं. यह समस्या आपको खांसी-जुकाम और गले में खराश के कारण हो सकती है. कई बार ज्यादा ठंडा-गर्म खाने से भी गले में जलन होने लगती है. चलिए इसे दूर करने के घरेलू उपायों (Burning Throat Remedies) के बारे में बताते हैं.

गले में जलन होने के उपाय
गर्म पानी के गरारे

गले की जलन से निपटने का सबसे अच्छा उपाय है कि, गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर गरारे करें. इससे गले में दर्द और खुजली की समस्या दूर होती है. गर्म पानी से गरारे खांसी से भी राहत देते हैं. आप दिन में दो-तीन बार गरारे कर सकते हैं. आपको पहले इस्तेमाल से ही फायदा होगा.

हल्दी वाला पानी

हल्दी में कई सारे औषथिय गुण होते हैं. यह खांसी से राहत के लिए उपयोगी होती है. आप गले में खराश और गले की जलन को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी के पानी से गरारे कर गले की जलन में राहत मिलेगी. एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा नमक मिलाकर गरारे करें.


शुगर मरीज के लिए अमृत समान हैं ये 5 चीजें, रोज खाने से कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level


शहद और पानी

गले की समस्या को दूर करने के लिए गुनगने पानी में शहद मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं. शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीओक्सीडेंट गुण होते हैं. गुुनगुना पानी में शहद मिलाकर पीने से गले की ड्राईनेस और जलन दूर होती है.

ठंडा दूध पिएं

गले में जलन महसूस होने पर आप ठंडा दूध पी सकते हैं. इससे तुरंत राहत मिलेगी. दूध के कूलिंग इफेक्ट्स गले में जलन को दूर करते हैं. गले की खराश को दूर करने में भी दूध पीना कारगर साबित हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement