Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nicholas Craft Weight Loss: न इंजेक्शन और न कोई ऑपरेशन, 294 किलो के शख्स ने कैसे घटाया 165 KG वजन, डाइट प्लान का किया खुलासा

Weight Loss को लेकर निकोलस के डॉक्टरों ने कहा था कि अगर उनका वजन कम नहीं किया गया तो उनकी बहुत जल्द मौत हो जाएगी.

Nicholas Craft Weight Loss: न इंजेक्शन और न कोई ऑपरेशन, 294 किलो के शख्स ने कैसे घटाया 165 KG वजन, डाइट प्लान का किया खुलासा

Nicholas Craft Weight Loss Fat to Fit Transformation 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्यादा वजन यानी मोटापे से परेशान लोगों को ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज हार्ट की समस्या से लेकर लिवर की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसी लिए वजन कम करने के लिए लोग तरह तरह के नुस्खे अपनाते हैं और उन लोगों को फॉलो करते हैं जिन्होंने बिना किसी कत्रिम तकनीक का इस्तेमाल किए बिना अपना वजन कम किया है. इन दिनों एक शख्स की तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें उसने बताया है कि उसने बिना किसी इंजेक्शन या ऑपरेशन के अपना वजन घटाया है. उसके इस दावे से सभी हैरान है क्योंकि उसका वजन करीब  294 किलों तक था. शख्स ने बताया है कि उसका वजन अब मात्र 130 किलो ही रह गया है तो आखिर उसने ऐसा क्या किया कि उसका वजन 160 किलो से ज्यादा घट गया. इसक लेकर उसने ही कुछ अहम खुलासे किए हैं. 

इस शख्स का नाम निकोलस है जो कि अमेरिका के मिसीसिपी के रहने वाले हैं. 5 फुट 9 इंच के निकोलस का वीडियोज और तस्वीरे इस समय सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें उनके कम और ज्यादा वजन के ट्रांस्फॉर्मेशन का जिक्र है. इसको लेकर निकोलस ने बताया है कि उसने अपने बचपन में वजन को लेकर काफी संघर्ष किया था और वह एक्टिव नहीं रहता था जिसके उसका वजन बढ़ता चला गया. 

इस चावल को खाने वाले 80 साल तक रहते हैं जवान, एक KG के रेट में खरीद लेंगे महीने भर का राशन

ज्यादा वजन के कारण होती थी दिक्कतें

निकोलस ने अपने वजन के कारण अपनी होने वाली परेशानियों को लेकर बताया, "मैं पब्लिक ट्रांसपोर्ट में नहीं जा पाता था. घूमना-फिरना मेरे लिए काफी मुश्किल था. मुझे घुटने में दर्द, शरीर में दर्द और सांस लेने में तकलीफ होती थी." 

निकोलस ने अपने मोटापे को कम करने की कहानी को लेकर बताया कि 2019 में एक डॉक्टर ने उसे चेतावनी दी कि अगर उसने अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दिया तो वह 3-5 साल के अंदर मर जाएंगे और इस बात ने ही निकोलस को झंकझोर कर रख दिया. उन्होंने कहा कि वह लंबे समय तक जीना चाहते थे जिसके चलते उन्होंने अपना मोटापा खत्म करने का प्लान बनाया.  

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये 3 चीजें, आंतों का बजा देगी बैंड, पेट दर्द से हो जाएंगे परेशान 

कैसे कम किया अपना वजन

निकोलस ने बताया कि उन्होंने वजन कम करने के लिए किसी भी प्रकार की स्ट्रिक्ट डाइट नहीं ली थी बल्कि अपने खाने पीने के तरीकों में बदलाव किया था. उन्होंने अपनी डायट से सोडा, तले हुए खाद्य पदार्थ, ब्रेड, पास्ता, चावल और अन्य कार्ब्स को खाने से कट कर दिया था और उसकी जगह फल, सब्जियां और प्रोटीन फूड्स शामिल किए थे.

निकोलस ने बताया कि वह खूब पैदल चलते और वर्कआउट करते थे जिसके चलते उनका वजन तेजी से कम होता था. उन्होंने बताया कि जब से उनका वजन कम हुआ है तब से उनकी शारीरिक समस्याएं खत्म होना शुरू हो गई है. वह अपने बदन में दर्द और सांस की समस्या से निजात पा चुके हैं. निकोलस का कहना है कि अब वे ज्यादा चुस्त दुरुस्त फील करते हैं. 

शरीर में दिखने लगें ये लक्षण तो तुरंत छोड़ दें शराब, जानलेवा बीमारियों की बन सकती है वजह

सर्जरी आदि का नहीं लिया सहारा 

निकोलस ने कहा है कि उन्होंने अपने खान पान में खूब बदलाव किए थे लेकिन खाना पीना नहीं छोड़ा था बल्कि कसरत ज्याद करनी शुरू कर दी थी जिसके चलते उन्हें स्वास्थ्य लाभ देखने को मिला. उन्होंने कहा है कि वजन कम करने के लिए उन्होंने किसी भी तरह के ऑपरेशन, सर्जरी या कॉस्मेटिक का सहारा नहीं लिया था. उन्होंने कहा है कि लोगों को कृत्रिम तरीके से कभी भी वजन कम करने के प्रयास नहीं करने चाहिए क्योंकि ये खतरनाक साबित हो सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement