Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tawang Clash: बॉर्डर पर जुट रहे भारतीय फाइटर जेट, हेलीकॉप्टर और ड्रोन, अब नहीं चीन की खैर

भारतीय वायुसेना अपने सीमाई इलाकों में सैन्य अभ्यास करने जा रही है. तेजपुर, चबुआ, जोरहाट और पश्चिम हासीमारा इलाकों में वायुसेना के विमान मंडराएंगे.

Tawang Clash: बॉर्डर पर जुट रहे भारतीय फाइटर जेट, हेलीकॉप्टर और ड्रोन, अब नहीं चीन की खैर

भारतीय वायुसेना सीमाई इलाकों में युद्ध अभ्यास करने के लिए तैयार है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद सीमा पर स्थितियां तनावपूर्ण हैं. झड़प में चीनी सैनिकों बड़ी संख्या में घायल हुए हैं. बौखलाया चीन जहां अपनी सैन्य तैयारियों को दुरुस्त करने में जुटा है, वहीं भारत अब रणनीतिक रूप से अहम एक रूटीन सैन्य अभ्यास करने जा रहा है. सीमाई इलाकों में भारतीय वायुसेना के विमान, ड्रोन और हवाई हथियार गरजने वाले हैं. चीन पर इस युद्ध अभ्यास का दबाव पड़ना तय है. 

भारतीय वायुसेना 15 और 16 दिसंबर को देश के पूर्वी सेक्टर में अहम सैन्य अभ्यास करने वाली है. युद्ध अभ्यास में देश के फाइटर जेट, ट्रांसपोर्ट विमान, हेलीकॉप्टर और ड्रोन मंडराने वाले हैं. आसमान में भारत का शौर्य दुनिया को साफ नजर आने वाला है. तवांग विवाद के बाद भारत का यह एक महत्वपूर्ण फैसला है. भले ही यह रूटीन एक्सरसाइज है लेकिन इसका रणनीतिक असर चीन पर पड़ना तय है.

Tawang Clash: तवांग मामले पर आज भी संसद में हंगामे के आसार, मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुलाई विपक्षी नेताओं की बैठक

वायुसेना के युद्ध अभ्यास में असम के तेजपुर, चबुआ, जोरहाट और पश्चिम बंगाल का हासीमारा एयर बेस एक्टिव होगा. हासीमारा एयर बेस में राफेल लड़ाकू विमानों तैनात हैं. भारतीय वायुसेना अपने युद्ध अभ्यास से यह साबित करने वाले हैं कि भारत अपनी सीामओं की हिफाजत करना जानता है.

चीनी PLA की भारतीय फौज ने की पिटाई, अमेरिका बोला- हम खुश हैं कि...

क्या तवांग क्लैश से कोई है संबंध?

9 दिसंबर को तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास झड़प हुई थी. दोनों तरफ के सैनिक इस झड़प में घायल हुए थे. भारतीय वायुसेना ने साफ किया है कि इस झड़प से वायुसेना के अभ्यास का कोई लेना-देना नहीं है. यह एक रूटीन अभ्यास है. इसकी योजना पहले ही बनाई गई थी. भले ही यह नियमित अभ्यास है लेकिन चीन इस अभ्यास का मतलब जानता है कि भारत सीमा पर हुए किसी भी हमले को सहने वाला नहीं है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement