Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Biotech की एंटी कोविड नेजल वैक्सीन को DCGI से मिली मंजूरी, इंजेक्शन से बच सकेंगे लोग!

कोविड-19 से आपातकालीन स्थिति में निपटने के लिए इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने तैयार किया है. इसे DCGI ने उपयोग के लिए मान्यता दे दी है.

Bharat Biotech की एंटी कोविड नेजल वैक्सीन को DCGI से मिली मंजूरी, इंजेक्शन से बच सकेंगे लोग!

दुनियाभर में नियंत्रित हो रही है कोविड महामारी. (फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय फार्मा कंपनी भारत बायोटेक(Bharat Biotech) की इंट्रानेजल वैक्सीन (Intranasal vaccine) को मंगलवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मान्यता दे दी है. कोविड-19 महामारी के खिलाफ बना यह पहला ऐसा टीका है जिसे नाक में ड्रॉप के जरिए डाला जाएगा. यह टीका कोविड के खिलाफ प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करेगा.

दुनिया का पहला बिना इंजेक्शन वाला कोविड वैक्सीन

भारत बायोटेक की इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए DCGI से मान्यता मिल गई है. यह दुनिया की पहली ऐसी कोविड वैक्सीन है जिसे नाक में ड्राप के जरिए दिया जाएगा. इसी साल जनवरी में भारत बायोटेक को इस वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल की इजाजत दी गई थी. इस वैक्सीन के पहले और दूसरे फेज का ट्रायल पहले ही किया जा चुका है. 

यह भी पढ़े- Cyrus Mistry Last Rites: गिद्धों के बिना पूरा नहीं माना जाता पारसी समुदाय में अंतिम संस्कार! जानिए क्यों?

कोविड के खिलाफ लड़ाई में देश को मिली एक और वैक्सीन!

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस वैक्सीन को कोविड-19 के खिलाफ एक बड़ा कदम बताया है. स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक और हथियार मिल गया है. यह वैक्सीन महामारी के खिलाफ लड़ाई में देश के लिए बेहद मददगार साबित होगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement