Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid संकट से पद्म पुरस्कारों तक Mann Ki Baat में क्या बोले PM Modi, ये हैं 8 बड़ी बातें

पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में कोरोना से जुड़े मुद्दों और पद्म पुरस्कारों पर भी चर्चा की.

Covid संकट से पद्म पुरस्कारों तक Mann Ki Baat में क्या बोले PM Modi, ये हैं 8 बड़ी बातें

pm modi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi) ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के 85वें अंक में कहा कि दिल्ली में राजपथ पर हमने देश के शौर्य और सामर्थ्य की जो झांकी देखी उसने सबको गर्व और उत्साह से भर दिया है. 2022 में मन की बात कार्यक्रम का यह पहला एपिसोड है.

प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव से लेकर कोरोना की तीसरी लहर तक पर बात की. पीएम मोदी ने असम की संस्कृति और पद्म पुरस्कार विजेताओं का भी जिक्र किया. पीएम ने देश की जनता से अपील की है कि पर्यावरण और स्वच्छता अभियान का ध्यान रखें. कोविड महामारी से धैर्य पूर्वक लड़ने पर पीएम मोदी ने देश के चिकित्सकों और जनता की तारीफ भी की.

75% वयस्कों को लगीं Covid वैक्सीन की दोनों डोज, उपलब्धि पर PM ने दी देश को बधाई

क्या है पीएम मोदी के मन की बात की 8 बड़ी बातें?

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में आजादी के अमृत महोत्सव का जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में देश इन प्रयासों के जरिए अपने राष्ट्रीय प्रतीकों को फिर से प्रतिष्ठित कर रहा है. हमने देखा कि इंडिया गेट के समीप अमर जवान ज्योति और पास में ही नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रज्ज्वलित ज्योति को एक किया गया है. इस भावुक अवसर पर देशवासियों और शहीद परिवारों की आंखों में आंसू थे. पीएम मोदी ने लोगों से नेशनल वॉर मेमोरियल में जाने की अपील भी की है.

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही हमने गणतंत्र दिवस भी मनाया. दिल्ली में राजपथ पर हमने देश के शौर्य और सामर्थ्य की जो झांकी देखी, उसने सबको गर्व और उत्साह से भर दिया है. एक परिवर्तन जो आपने देखा होगा अब गणतंत्र दिवस समारोह 23 जनवरी यानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्म जयंती से शुरू होगा और 30 जनवरी तक यानी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि तक चलेगा.

3. पीएम मोदी ने कहा कि अमृत महोत्सव के आयोजनों के बीच देश में कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिए गए. एक है प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार. ये पुरस्कार उन बच्चों को मिले जिन्होंने छोटी सी उम्र में साहसिक और प्रेरणादायी काम किए हैं. हम सबको इन बच्चों के बारे में चर्चा जरूर करनी चाहिए.

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों का भी जिक्र किया. पीएम ने कहा कि उत्तराखंड की बसंती देवी जी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. बसंती देवी ने अपना पूरा जीवन संघर्षों के बीच जीया. उन्होंने नदी और पर्यावरण बचाने में असाधारण योगदान दिया है. पीएम ने मणिपुर की 77 साल की लौरेम्बम बीनो देवी का भी जिक्र किया. लौरेम्बम दशकों से मणिपुर की लिबा टेक्सटाइल आर्ट का संरक्षण कर रही हैं.

5. पीएम मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव पर मिले पत्रों का भी जिक्र किया. पीएम ने कहा कि अमृत महोत्सव पर आप सब साथी मुझे ढेरों पत्र और मैसेज भेजते हैं, कई सुझाव भी देते हैं. इसी श्रृंखला में कुछ ऐसा हुआ है जो मेरे लिए अविस्मरणीय है. मुझे एक करोड़ से ज्यादा बच्चों ने अपने मन की बात पोस्ट कार्ड के जरिए लिखकर भेजी है.

6. पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कॉलर वाली बाघिन का भी जिक्र किया. पीएम ने कहा कि प्रकृति से प्रेम और हर जीव के लिए करुणा, ये हमारी संस्कृति भी है और सहज स्वभाव भी है. हमारे इन्हीं संस्कारों की झलक अभी हाल ही में तब दिखी, जब मध्यप्रदेश के टाइगर रिजर्व में एक बाघिन ने दुनिया को अलविदा कर दिया. इस बाघिन को कॉलर वाली बाघिन कहा जाता था. इसे वन विभाग ने टी-15 का नाम दिया था. अपने जीवन काल में इस बाघिन ने कुल 29 शावकों को जन्म दिया था. पीएम मोदी ने प्रेसिडेंट बॉडीगार्ड के चार्जर घोड़े विराट का भी जिक्र किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम सरकार के उस प्रयास का भी जिक्र किया जिसमें गैंडों को बचाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है.

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय संस्कृति का जिक्र करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति का असर लैटिन अमेरिका और साउथ अमेरिका में भी है. पीएम मोदी ने अर्जेंटीना में स्थापित हस्तिनापुर फाउंडेशन का भी जिक्र किया. यह संस्था भारतीय वैदिक परंपराओं के प्रसार में जुटी है.

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड संक्रमण की नई लहर पर भी बात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना की नई लहर से भारत बहुत सफलता के साथ लड़ रहा है. ये भी गर्व की बात है कि अब तक करीब-करीब साढ़े चार करोड़ बच्चों ने कोरोना वैक्सीन की डोज ले ली है. एक और अच्छी बात यह है कि 20 दिन के भीतर 1 करोड़ लोगों ने बूस्टर डोज भी ले ली है. अपने देश की वैक्सीन पर देशवासियों का भरोसा बड़ी ताकत है. यह सकारात्मक संकेत है. लोग सुरक्षित रहें देश की आर्थिक गतिविधियों की रफ्तार बनी रहे.

यह भी पढ़ें:
Covid कालखंड में भारत ने दुनिया को दिया उम्मीदों का गुलदस्ता: PM मोदी
UP Election 2022: आप ने जारी की उम्मीदवारों की 5वीं सूची, जानिए CM Yogi के खिलाफ कौन उतरेगा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement