Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Qutub Minar Controversy : कुतुब मीनार में पूजा-अर्चना करने की याचिका पर सुनवाई आज, क्या है दावा?

Qutub Minar: हिंदू पक्ष का दावा है कि कुतुब मीनार के भीतर बनी मस्जिद हिन्दू और जैन धर्म के 27 मंदिरों को तोड़ कर बनाई गई है.  

Qutub Minar Controversy : कुतुब मीनार में पूजा-अर्चना करने की याचिका पर सुनवाई आज, क्या है दावा?

कुतुब मीनार परिसर में Iconography कराने का निर्देश

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजधानी दिल्ली स्थित कुतुब मीनार (Qutub Minar) परिसर की कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद (Quwwatul Islam Masjid) में पूजा अर्चा की मांग को लेकर दाखिल की गई याचिका पर आज सुनवाई होनी है. इस याचिका में दावा किया गया है कि मस्जिद परिसर में हिन्दू और जैन धर्म के 27 मंदिर हैं. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने केंद्र सरकार और पुरातत्व विभाग को नोटिस जारी किया था. दिल्ली की साकेत कोर्ट इस मामले की सुनवाई करेगी. 

याचिका में क्या की गई मांग
हिंदू पक्ष की ओर से दलील दी गई है कि कुतुब मीनार के भीतर बनी मस्जिद हिन्दू और जैन धर्म के 27 मंदिरों को तोड़ कर बनाई गई है. याचिका में कहा गया है कि वहां फिर से मूर्तियां स्थापित करत पूजा पाठ करने की इजाजत दी जाए. यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष भगवान गोयल ने दावा किया था कि कुतुब मीनार ‘विष्णु स्तम्भ’ है जिसे 'महान राजा विक्रमादित्य' ने बनावाया था.

ये भी पढ़ेंः ये भी पढ़ेंः Gyanvapi Masjid: वाराणसी कोर्ट में पेश होगी ज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट, सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई आज

पर्यटन विभाग का क्या कहना है?
दिल्ली पर्यटन विभाग के अनुसार, कुतुब मीनार 73 मीटर ऊंची जीत की मीनार (टावर ऑफ विक्टरी) है, जिसे दिल्ली के अंतिम हिंदू साम्राज्य की हार के तुरंत बाद कुतुब-उद-दीन ऐबक ने साल 1193 में बनवाया गया था. हालांकि साकेत कोर्ट ने कुतुब मीनार से गणेश की दो मूर्तियों को हटाने को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई की थी. इस मामले में कोर्ट ने कहा कि हम अपील करने वाले की चिंता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.  

ये भी पढ़ेंः 

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस को कह दिया 'गुड बाय', क्या बीजेपी में शामिल हो जाएंगे सुनील जाखड़?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement