Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RBI ने PNB और ICICI Bank पर लगाया बड़ा जुर्माना, जानिए आपकी जेब पर क्या होगा असर

RBI ने पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआई पर नियमों की अवहेलना करने को लेकर तगड़ा जुर्माना लगाया है.

RBI ने PNB और ICICI Bank पर लगाया बड़ा जुर्माना, जानिए आपकी जेब पर क्या होगा असर

RBI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः देश में RBI नियमों के पालन को लेकर काफी सख्त हो गया है. सार्वजनिक से लेकर निजी क्षेत्रों तक में उन बैंकों पर जुर्माना लगाया जा रहा है जो कि RBI के नियमों का शब्दशः पालन नहीं कर रहे हैं. इसका उदाहरण पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक हैं. इन दोनों पर ही केन्द्रीय बैंक ने जुर्माना लगाया है. केन्द्रीय बैंक के अनुसार, पीएनबी पर 1.8 करोड़ और आईसीआईसीआई पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. 

क्यों लगा है ये जुर्माना 

RBI ने इस मामले में बताया है कि उसने इन दोनों ही बैंकों पर नियामकीय अनुपालन में कमी की वजह से जुर्माना लगाया है. वहीं केन्द्रीय बैंक का कहना है कि यदि इन नियमों का पालन न किया गया तो अन्य बैंकों पर भी बड़े जुर्माने लगाए जा सकते हैं. RBI ने इस मुद्दे पर कहा, "हमने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के निगरानी मूल्यांकन को लेकर सांविधिक जांच-पड़ताल की थी. यह जांच-पड़ताल 31 मार्च, 2019 को वित्तीय स्थिति के संदर्भ में की गई थी."

दोनों बैंकों की हुई थी जांच

आरबीआई ने पीएनबी के विभिन्न दस्तावेजों की जांच के दौरान गौर किया कि पीएनबी के गिरवी रखे शेयर के संबंध में केन्द्रीय बैंक के प्रावधानों का उल्लंघन किया है. वहीं, ICICI के मामले में RBI ने कहा, "बैंक की 31 मार्च, 2019 की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में निगरानी मूल्यांकन को लेकर सांवधिक जांच-पड़ताल की थी. जांच में पाया कि बचत खातों में न्यूनतम राशि नहीं रखने के लिए शुल्क लगाने से संबंधित निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है."

आपको बता दे कि ये जुर्माना बैंकों से वसूला जा रहा है. बैंकों के यूजर्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है और उनका इस जुर्माने से कोई लेना देना भी नहीं है. वहीं खास बात ये है कि इन्हीं नियमों के तहत  देश के सबसे बड़ा बैंक एसबीआई पर भी पहले जुर्माना लगाया जा चुकेा है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement