Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Updates: केरल में Monsoon की एंट्री, Heat Wave के बीच Delhi के लिए भी आया अलर्ट, जानिए आपके शहर में कब बरसेंगे बादल

Weather Updates: केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून तय समय से दो दिन पहले ही पहुंच गया है. दिल्ली में भी आज बारिश होने और आंधी चलने के आसार हैं.

Latest News
Weather Updates: केरल में Monsoon की एंट्री, Heat Wave के बीच Delhi के लिए भी आया अलर्ट, जानिए आपके शहर में कब बरसेंगे बादल

Monsoon की एंट्री के साथ ही Kerala में बारिश शुरू हो गई है. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weather Updates: उत्तर भारत में झुलसाते लू के थपेड़ों के बीच दक्षिण भारत से अच्छी खबर आई है. केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून की एंट्री गुरुवार रात में ही हो गई है. केरल में मानसून आने की तारीख 1 जून मानी जाती है. इस लिहाज से मानसून इस बार दो दिन पहले ही पहुंच गया है. हालांकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि केरल में एंट्री करते ही मानसून का बहाव पूर्वोत्तर भारत की तरफ हो गया है. IMD ने इसे रेमल चक्रवात (Remal Cyclone) से बंगाल की खाड़ी में बने वैक्यूम को कारण बताया है. पूर्वोत्तर भारत के अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर व असम में मानसून के दस्तक देने की तारीख पांच जून मानी जाती है, लेकिन इस बार वहां मानसूनी बारिश तय समय से पहले ही शुरू हो जाएगी. हालांकि इस बीच हीटवेव (Heat Wave) से तप रही दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी धूल भरी आंधी चलने और बारिश होने का अनुमान जारी किया है.


यह भी पढ़ें- क्या होता है Wet Bulb Temperature, जिसके कारण Heat Wave और ज्यादा भयानक हो जाती है


उत्तर भारत में कब दस्तक देगा मानसून

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत में रेमल चक्रवात के प्रभाव के कारण मानसून के समय से कई दिन पहले पहुंचने का अनुमान लगाया है. इससे संभावना बन रही है कि उत्तर भारत में भी मानसून की एंट्री तय समय से पहले हो सकती है. उत्तर प्रदेश में आमतौर पर 18-20 जून के बीच मानसून की बारिश शुरू होती है. अब माना जा रहा है कि इससे पहले ही वहां प्री-मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी.


यह भी पढ़ें- Karnataka Sex Scandal: जर्मनी से वापस लौटते ही गिरफ्तार हुआ Prajwal Revanna, 5 पॉइंट्स में जानिए अब क्या होगा 


दिल्ली में 23 जून तो मुंबई में 10 जून से मानसूनी बारिश

मानसून ने जिस गति के साथ भारत में एंट्री की है, यदि वही गति बरकरार रखी तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून की बारिश 23 जून के आसपास शुरू हो सकती है. हालांकि आमतौर पर दिल्ली में 25 से 27 जून के बीच मानसून आता है. मुंबई में भी मानसूनी बारिश की शुरुआत 10-11 जून के आसपास होने की संभावना लग रही है.


यह भी पढ़ें- Donald Trump Convicted: डोनाल्ड ट्रंप Hush Money केस में दोषी करार, क्‍या अब लड़ पाएंगे राष्‍ट्रपति चुनाव? 


दिल्ली में आज भी होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कुछ जगह हीटवेव का प्रभाव हो सकता है, लेकिन अधिकतर इलाकों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा गति वाली धूल भरी आंधी चलने के साथ ही हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है.

हीटवेव के रेड अलर्ट से अब येलो अलर्ट पर दिल्ली

दिल्ली में गुरुवार को भी सामान्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस रहा है. हालांकि मौसम विभाग ने शुक्रवार को इसमें राहत मिलने की संभावना जताई है. IMD ने शुक्रवार को 44 डिग्री अधिकतम और 29 डिग्री न्यूनतम तापमान रहने के आसार जताए हैं. साथ ही हीटवेव को लेकर भी दिल्ली को रेड अलर्ट के बजाय येलो अलर्ट पर कर दिया गया है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement