Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'Wife must obey Husband': ज्यादातर भारतीय पति चाहते हैं कि पत्नी उनका कहना मानें- Study

रिपोर्ट में कहा गया है, "हर परिस्थिति में पत्नी को पति का कहना मानना चाहिए, इस विचार से ज्यादातर भारतीय महिलाओं ने सहमति जताई."

'Wife must obey Husband': ज्यादातर भारतीय पति चाहते हैं कि पत्नी उनका कहना मानें- Study

Image Credit- https://pixabay.com/

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्यादातर भारतीय इस बात से पूरी तरह या काफी हद तक सहमत हैं कि पत्नी को हमेशा ही अपने पति का कहना मानना चाहिए. यहा दावा एक अमेरिकी थिंक टैंक के एक हालिया अध्ययन में किया गया है.

प्यू रिसर्च सेंटर की यह नई रिपोर्ट बुधवार को जारी की गई, जिसमें इस पर गौर किया गया है कि किस तरह से भारतीय घर और समाज में लैंगिक भूमिकाओं को कहीं अधिक सामान्य रूप से देखते हैं. रिपोर्ट 29,999 भारतीय वयस्कों के बीच 2019 के अंत से लेकर 2020 की शुरुआत तक किए गए अध्ययन पर आधारित है.

पढ़ें- इस दिन से होगी चैत्र नवरात्रि की शुरुआत, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

रिपोर्ट में कहा गया है, "भारतीय वयस्कों ने तकरीबन सार्वभौम रूप से कहा कि महिलाओं को पुरूषों के समान अधिकार होना जरूरी है. हर 10 में आठ लोगों ने कहा कि यह बहुत जरूरी है. हालांकि, कुछ ऐसी परिस्थितियों में भारतीयों को लगता है कि पुरुषों को वरीयता मिलनी चाहिए."

पढ़ें- Vastu Tips: सोते समय बेड के सिरहाने के पास कभी न रखें ये 6 चीजें

इसमें कहा गया है, "करीब 80 प्रतिशत इस विचार से सहमत हैं जब कुछ ही नौकरियां है तब पुरूषों को महिलाओं की तुलना में नौकरी करने का अधिक अधिकार है." रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 10 में नौ भारतीय (87 प्रतिशत) पूरी तरह या काफी हद तक इस बात से सहमत हैं कि "पत्नी को हमेशा ही अपने पति का कहना मानना चाहिए."

पढ़ें- Dream Science: मृत्यु से जुड़े ये सपने देते हैं शुभ संकेत

इसमें कहा गया है, "हर परिस्थिति में पत्नी को पति का कहना मानना चाहिए, इस विचार से ज्यादातर भारतीय महिलाओं ने सहमति जताई."

पढ़ें- Holashtak 2022: कब होगा शुरू, क्यों अशुभ माने जाते हैं होली से पहले आने वाले ये 8 दिन?

हालांकि, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जैसी नेताओं का जिक्र करते हुए इसमें कहा गया है कि भारतीयों ने राजनेता के तौर पर महिलाओं को व्यापक स्तर पर स्वीकार किया है.

पढ़ें- फूल और पत्तों से प्रसन्न हो जाते हैं भगवान शिव, इच्छापूर्ति के लिए ऐसे करें पूजा

अध्ययन के मुताबिक, ज्यादातर पुरुषों ने कहा कि महिलाएं और पुरूष समान रूप से अच्छे नेता होते हैं. वहीं, सिर्फ एक चौथाई भारतीयों ने कहा कि पुरुषों में महिलाओं के तुलना में बेहतर नेता बनने की प्रवृत्ति होती है. रिपोर्ट में यह भी रेखांकित किया गया है कि ज्यादातार भारतीयों का कहना है कि पुरुष और महिलाओं को कुछ पारिवारिक जिम्मेदारी साझा करनी चाहिए, वहीं कई लोग अब भी परंपरागत लैंगिक भूमिकाओं का समर्थन करते हैं.

पढ़ें- घर में ना रखें ऐसा तुलसी का पौधा, अनजाने में हो सकती है बड़ी गलती

जहां तक बच्चों की बात है, भारतीय इस बारे में एक राय रखते हैं कि परिवार में कम से एक बेटा (94 प्रतिशत) और एक बेटी (90 प्रतिशत) होनी चाहिए. ज्यादातर भारतीयों (63 प्रतिशत) का कहना है कि मात-पिता की अंत्येष्टि की जिम्मेदारी प्राथमिक रूप से बेटों की होनी चाहिए.

पढ़ें- शुरू हो चुका है अग्नि पंचक, 6 मार्च तक न करें ये काम

मुस्लिम में 74 प्रतिशत, जैन (67 प्रतिशत) और हिंदू में 63 प्रतिशत लोगों का कहना है कि माता-पिता के अंतिम संस्कार की प्राथमिक जिम्मेदारी बेटों की होनी चाहिए. वहीं, 29 प्रतिशत सिखों, 44 प्रतिशत ईसाइयों और 46 प्रतिशत बौद्ध धर्मावलंबी अपने बेटों से यह उम्मीद करते हैं. साथ ही, उनका यह भी कहना है कि माता-पिता की अंत्येष्टि की जिम्मेदारी बेटे और बेटी, दोनों की होनी चाहिए.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement