Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

धोनी से आगे निकला ये विकेटकीपर, संगकारा और गिलक्रिस्ट का तोड़ेगा रिकॉर्ड

डी कॉक विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में शतक जड़ने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी से आगे हैं.

Latest News
धोनी से आगे निकला ये विकेटकीपर, संगकारा और गिलक्रिस्ट का तोड़ेगा रिकॉर्ड

quinton de kock

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ​क्रिकेट में विकेटकीपर की भूमिका बहुत बड़ी होती है. कई क्रिकेटर्स ने विकेटकीपर रहते अपनी टीमों का नेतृत्व भी किया है. ऐसे में ये प्रतिभाएं युवा खिलाड़ियों के लिए एक प्रेरणा बन गई हैं.

एक ऐसे ही विकेटकीपर बल्लेबाज हैं साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक. डी कॉक ने 17 दिसंबर को अपना 29वां जन्मदिन मनाया. डी कॉक क्रिकेट करियर में सेंचुरी लगाने के मामले में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी हैं. उन्होंने टेस्ट और वनडे में कुल 22 सेंचुरी जड़ी हैं. 29 साल के इस खिलाड़ी ने टेस्ट में 6 और वनडे में 16 सेंचुरी लगाई हैं.

धोनी से आगे
डी कॉक विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में शतक जड़ने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी से आगे हैं. धोनी ने टेस्ट के 90 मैचों में 6 और वनडे के 350 मैचों में 10 शतक लगाए हैं.

संगकारा और गिलक्रिस्ट से पीछे
क्रिकेट करियर में कीपर रहते सबसे ज्यादा शतक श्रीलंका के विकेटकीपर कुमार संगकारा ने लगाए हैं. उन्होंने कुल 30 शतक जमाए हैं. वनडे के 360 मैचों में उन्होंने कीपर रहते 23 और टेस्ट के 48 मैचों में 7 शतक लगाए हैं. वहीं ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गि​लक्रिस्ट ने टेस्ट के 96 मैचों में 17 और वनडे के 282 मैचों में 16 शतक जड़े हैं. यानी गिलक्रिस्ट के खाते में कुल 33 शतक हैं. इस लिहाज से डी कॉक गिलक्रिस्ट से 11 और संगकारा से 8 शतक पीछे हैं.

साल 2021 में तूफानी प्रदर्शन
डी कॉक ने इस साल टेस्ट, वनडे और टी 20 में तूफानी प्रदर्शन किया है. टेस्ट की 5 मैचों की 8 पारियों में उन्होंने 41 से ज्यादा की ऐवरेज से 293 रन ठोके हैं. वहीं वनडे के तीन मैचों की 3 पारियों में उन्होंने 73 से ज्यादा की ऐवरेज से 220 रन बनाए हैं. टी 20 क्रिकेट में भी वे असरदार साबित हुए हैं. उन्होंने 14 मैचों में 43 से ज्यादा की ऐवरेज से 524 रन बनाए हैं. डी कॉक के पास अभी लंबा करियर है, देखना दिलचस्प होगा कि वे गिलक्रिस्ट और संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब होते हैं या नहीं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement