Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gardening Tips: बालकनी में लगे प्लांट्स को नहीं मिलती धूप? अपनाएं ये सिंपल हैक्स, नहीं सूखेंगे पौधे 

How To Give Plants Sunlight: पौधों को धूप और रौशनी प्रॉपर तरीके से न मिले तो प्लांट्स जल्दी मुरझाने लगते हैं. ऐसे में आप इन सिंपल हैक्स को अपनाकर पौधों को हरा भरा रख सकते हैं.

Gardening Tips: बालकनी में लगे प्लांट्स को नहीं मिलती धूप? अपनाएं ये सिंपल हैक्स, नहीं सूखेंगे पौधे 

बालकनी में लगे प्लांट्स को नहीं मिलती धूप? अपनाएं ये सिंपल हैक्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: घर में पेड़ पौधे लगाना भला किसे नहीं पसंद, पौधों में लगे खूबसूरत फूल न केवल घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि आसपास का वातावरण भी शुद्ध करते हैं. इसलिए आजकल ज्यादातर लोग घर की बालकनी या होम गार्डन में सुंदर, खुशबूदार पौधे लगाते हैं. कई बार लोग घर में पौधे लगा तो (Gardening Tips) देते हैं लेकिन धूप और रौशनी प्रॉपर तरीके से न मिल पाने के कारण पौधे मुरझाने लगते हैं. दरअसल, पौधों को हरा-भरा रखने के लिए धूप भी पानी की तरह जरूरी होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी (Tips To Give Plants Sunlight) मदद से आप बिना धूप के भी पौधों को बालकनी में मुरझाने से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही आसान से उपायों के बारे में...

हल्की रौशनी भी है काफी

अगर आपकी बालकानी में धूप नहीं आती या फिर पूरी तरह से बंद है, तो कभी-कभी इन पौधों को उस जगह पर ले जाकर रख दें, जहां थोड़ी बहुत रौशनी आती हो. साथ ही इनमें नियमित पानी देते रहें. लेकिन बहुत ज्यादा और जल्दी-जल्दी पानी देने से बचें. क्योंकि इससे मिट्टी बहुत अधिक गीली और उसमें नमी बनी रहेगी और पौधों को धूप भी नहीं मिलेगा तो ये खराब हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें - मुरझाया हुआ तुलसी का पौधा, इन आसान टिप्स को अपनाने पर हो जाएगा हरा-भरा

आर्टिफिशियल लाइट

अगर आपकी बालकनी में रखे पौधों पर धूप नहीं लगती है और वहां अंधेरा रहता है तो आप आर्टिफिशियल लाइट बालकनी में लगा सकते हैं.  आसपास की नर्सरी जाकर आप इस बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं. बता दें कि अक्सर कुछ लोग पौधों के आसपास गर्मी बनाए रखने के लिए बल्ब जलाकर रखते हैं.

आइना लगाएं 

पौधों को सूरज की रोशनी देने के लिए रिफ्लेक्टिव सर्फेस का यूज करें. यानी इसके लिए आप उस जगह पर आईना या शीशा लटकाएं, जहां से धूप की रौशनी आईने से रिफ्लेक्ट होकर पौधों पर पड़ सके.

लगाएं कम धूप वाले पौधे

अगर आपकी बालकनी में बिल्कुल भी धूप नहीं आती है तो ऐसे प्लांट्स का चुनाव करें, जिन्हें धूप या रोशनी की ज्यादा जरूरत नहीं होती है. बता दें कि ड्रासिना, क्रोटोन, स्नेक प्लांट, फर्न्स, पीस लिली, चाइनीज एवरग्रीन, रबर प्लांट आदि को अधिक धूप की जरूरत नहीं होती है और इन्हें आप बलकनी, अपने लिविंग रूम, बेड रूम में आसानी से रख सकते हैं. ये ऐसे इंडोर प्लांट्स हैं जिन्हें मेंटेन करना आसान है.

यह भी पढ़ें - घर के पौधों पर लग रहे हैं कीड़े या मुरझा रहे हैं फूल, ये आसान गार्डनिंग टिप्स आ सकते हैं आपके काम  

बीच-बीच में दिखाएं पौधे

अगर बालकनी में रखे पौधे ऐसे हैं, जिन्हें धूप में रखने की जरूरत है तो बीच-बीच में इन गमलों को 4 से 6 घंटे के लिए छत या फिर घर के आंगन में ले जाकर रख दें. इससे उन्हें प्रॉपर सनलाइट भी मिल जाएगी और ये खराब होने से बचेंगे. 

गोबर की खाद 

पोधौं के लिए गोबर की खाद, अच्छी मिट्टी और बालू बराबर मात्रा में मिलाकर मिट्टी तैयार करें और उसी में पौधे लगाएं. इसके अलावा पानी भी जरूरत से ज्यादा ना डालें वरना ये खराब हो सकते हैं. ऐसे में मिट्टी, प्रॉपर पानी और कभी-कभी रोशनी में रख देने से ये प्लांट्स जल्दी खराब नहीं होंगे.

घास पात डालें

जब पौधों को धूप ना मिले तो गमलों में सूखे घास-पात डालें, इससे मिट्टी में मौजूद अतिरिक्त नमी को ये सोख लेते हैं. बता दें कि सर्दियों के मौसम में भी डेली प्लांट्स में पानी डालने से ये खराब हो सकते हैं. इसलिए बेहतर है कि मिट्टी सूख जाए तो ही पानी डालें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement