Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये 5 होममेड चॉकलेट फेस मास्क, टैनिंग-डेड स्किन भी हो जाएंगे गायब

Skin Care Tips: ग्लोइंग और रिंकल फ्री त्वचा चाहिए, तो चॉकलेट से बने ये 5 फेस मास्क जरूर लगाएं. यहां जानिए बनाने की विधि 

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये 5 होममेड चॉकलेट फेस मास्क, टैनिंग-डेड स्किन भी हो जाएंगे गायब

ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये 5 होममेड चॉकलेट फेस मास्क

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बच्चे हो या बड़े चॉकलेट (Chocolate) सभी लोगों को खाना पसंद होता है. इसका इस्तेमाल कई तरह की मिठाइयों में भी किया जाता है. चॉकलेट में कई ऐसे गुण होते हैं जो सेहत के साथ साथ त्वचा (Chocolate Benefits For Skin) के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं. चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो आपकी त्वचा (Skin Care Tips) को नुकसान से बचाने में मदद करती है. ऐसे में त्वचा के लिए आप चॉकलेट फेस मास्क (Chocolate Face Mask) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेस मास्क के इस्तेमाल से मृत त्वचा कोशिकाओं को भी रिमूव किया जा सकता है. चॉकलेट से आप कई तरह के फेस मास्क तैयार कर सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में. 

चॉकलेट और ओट्स (Chocolate Oats Face Mask)

सेहत के लिए गुणकारी ओट्स हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है. इससे बना फेस पैक त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है. साथ ही ब्लैक हेड्स हटाने में भी मदद करता है. इसके लिए कोको पाउडर, ओट्स, क्रीम और शहद को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15- 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें. 

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: चेहरे से दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, लगाएं तुलसी से बना फेस पैक- विधि 

चॉकलेट और केला (Chocolate Banana Face Mask)

केला सेहत के लिए लाभकारी तो है, साथ ही यह त्वचा को भी कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. केले और चॉकलेट से बना फेस पैक स्किन को पोषण देता है. फेस पैक तैयार करने के लिए चॉकलेट, केले, स्ट्रॉबेरी और तरबूज को मिक्सर में अच्छे से ग्राइंड कर लें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें. हफ्ते में दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें. 

चॉकलेट और दही (Chocolate Curd Face Mask)

चॉकलेट और दही का फेस पैक भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए चॉकलेट में एक चम्मच दही और एक चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को मास्क की तरह चेहरे पर और गर्दन पर लगाएं. इसके बाद इसे 15-20 मिनट तक सूखने दें और फिर बाद में पानी से धो लें. यह डेड स्किन और टैनिंग हटाने में काफी असरदार साबित होता है. 

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: मुल्तानी मिट्टी में इन 5 चीजों को मिलाकर बनाएं फेस पैक, मिलेगा पार्लर जैसा इंस्टेंट 

चॉकलेट और ब्राउन शुगर (Chocolate Brown sugar Face Mask)

चॉकलेट के साथ ब्राउन शुगर का फेस पैक बनाने से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से निजात मिलती है. इसके लिए चॉकलेट में नमक, शक्कर और दूध मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद में पानी से मुंह धो लें. यह फेस पैक डेड स्किन सेल्स हटाने के साथ ही चेहरे पर निखार लाने में काफी मदद करता है. 

चॉकलेट और शहद (Chocolate Honey Face Mask)

त्वचा को मुलायम बनाए रखने में शहद और चॉकलेट का फेस पैक काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए कोको पाउडर में दो-तीन चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. जब यह गाढ़ा हो जाए, तो इसे चेहरे पर लगाकर 15- 20 मिनट के लिए सूखने दें और इसके बाद सादे पानी से अपने चेहरे को वॉश कर लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement