Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Herpes: क्या है ये 'हर्पीज़' रोग? अगर स्किन पर दिख रहे ऐसे लाल दाने और चकत्ते तो न करें इग्नोर

कोरोना (Corona) के बाद देशभर में कई महामारी जैसी बीमारियां फैल रही हैं. इन्हीं संक्रामक रोगों (Infection Diseases) में से एक है हर्पीस (Herpes). कई लोगों को इस बीमारी के लक्षण नहीं पता होते हैं. या फिर शरीर इस बीमारी से संक्रमित है तो भी समझ नहीं आता है. जानिए क्या हैं इस बीमारी के लक्षण.

Latest News
Herpes: क्या है ये 'हर्पीज़' रोग? अगर स्किन पर दिख रहे ऐसे लाल दाने और चकत्ते तो न करें इग्नोर

हर्पीस बीमारी के लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जैसे चिकन पॉक्स (Chicken Pox) या त्वचा रोग (Skin Diseases) जैसे रोग संक्रामक होते हैं. इन्हीं बीमारियों में से एक है हर्पीस (Herpes) . हर्पीस एक संक्रामक त्वचा रोग है और इस रोग में शरीर पर विशेष रूप से लाल घाव हो जाते हैं. ये छाले त्वचा में गंभीर जलन पैदा करते हैं. इससे बहुत दर्द भी होता है. ये छाले धीरे-धीरे बढ़ते हैं. इसके अलावा अक्सर वे लट्ठे या गांठ की तरह बढ़ते हैं. 

हर्पीस ज़ोस्टर को अंग्रेजी में हर्पीस ज़ोस्टर भी कहा जाता है. किसी को भी त्वचा संक्रमण हो सकता है. 40 साल की उम्र के बाद इस बीमारी के होने की संभावना अधिक होती है. यह वैरिसेला ज़ोस्टर वायरस के कारण होता है. इसमें शरीर पर पानी जैसे चकत्ते या छाले पड़ जाते हैं. इससे शरीर में खुजली, जलन, दर्द और बुखार हो जाता है. चूंकि यह एक संक्रामक बीमारी है, इसलिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए समय पर देखभाल हमेशा सर्वोत्तम होती है. 

दाद के लक्षण

1-दाद के कुछ सामान्य लक्षण में ठंड लगना, बुखार और सिरदर्द हैं.

2- कुछ दिनों के बाद गंभीर लक्षण दिखाई दे सकते हैं जिसमें कुछ क्षेत्रों में त्वचा लाल हो सकती है. त्वचा के विशिष्ट क्षेत्रों में छाले विकसित हो जाते हैं.

3- त्वचा संक्रमण होने पर छालों में पानी भरना और घाव वाली जगह पर दर्द होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. 

4-इसमें थकान और पेट खराब भी होता है. 

यह रोग कितने दिन में ठीक हो जाता है? 

लक्षणों की शुरुआत से लगभग 3-4 या 5 सप्ताह या काबू पाने में एक महीना लग सकता है. ये चकत्ते आमतौर पर शरीर पर कमर, छाती, सिर के आसपास या कभी-कभी चेहरे पर दिखाई देते हैं. साथ ही शुरुआती दौर में बारीक दाने निकलने लगते हैं. समय के साथ, आमतौर पर 5-6 दिनों में, इसमें पानी भरना शुरू हो जाता है. कभी-कभी ये 15 दिन में सूख जाते हैं. पूर्ण उपचार में केवल 2-3 सप्ताह लगते हैं.

हर्पीस का इलाज क्या है? 

अगर डॉक्टर की सलाह के अनुसार इलाज किया जाए तो यह बीमारी जल्दी ठीक हो सकती है. इस बीमारी के लिए एसाइक्लोविर एक एंटीवायरल दवा है. इसके अलावा मरीज को फैम्सिक्लोविर और वैलेसीक्लोविर दी जाती है. डॉक्टर खुजली और सूजन को कम करने के लिए मलहम भी लिखते हैं. अगर किसी मरीज को तेज दर्द हो तो उसे ज़ोस्टावैक्स वैक्सीन दी जाती है. 

कुछ घरेलू उपचार भी जान लें

ठंडे पानी से नहाना- दिन में दो बार ठंडे पानी से स्नान करें. यह शरीर में खुजली और सूजन को कम करने में मदद करेगा.

यदि आप अधिक असहज महसूस करते हैं, तो नहाने से पहले एक कप गर्म पानी में जई और कॉर्नस्टार्च मिलाएं. इस मिश्रण को नहाने के ठंडे पानी में 10-15 मिनट के लिए भिगो दें. इसके अलावा, अगर दाद की बीमारी है तो गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए. इससे समस्या बढ़ने की संभावना है. 

ठंडा शेक - दाद से राहत पाने के लिए ठंडे पानी से नहाने के साथ-साथ ठंडे पानी का शेक भी लिया जा सकता है. इसके लिए एक तौलिये या रुमाल को पानी में भिगो लें और फिर उसे घाव पर रखें.

कॉर्नस्टार्च और बेकिंग सोडा – दाद के कारण होने वाली जलन और खुजली से छुटकारा पाने के लिए आप इस घरेलू उपाय का उपयोग कर सकते हैं.

कॉर्नस्टार्च या बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. बस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद पेस्ट को ठंडे पानी से धो लें. इससे आपको आराम मिलेगा.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement