Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Banyan Tree: धार्मिक दृष्टि से पूजनीय होता है बरगद, लेकिन घर में उगने पर क्यों देता है अशुभ फल, जानें वजह

Banyan Tree: बरगद के पेड़ का बहुत अधिक धार्मिक महत्व होता है और इसे पूजनीय भी माना जाता है. इसका घर में उगना अशुभ मानते हैं.

Banyan Tree: धार्मिक दृष्टि से पूजनीय होता है बरगद, लेकिन घर में उगने पर क्यों देता है अशुभ फल, जानें वजह

घर में बरगद का उगना देता है अशुभ फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में बहुत से पेड़ों का धार्मिक महत्व होता है. कई पेड़ों को पूजनीय और शुभ (Shubh Plants) माना जाता है तो वहीं कई पेड़ ऐसे भी हैं जिन्हें अशुभता का प्रतीक माना जाता है. कई वृक्ष ऐसे भी है जिन्हें बहुत ही शुभ माना जाता है लेकिन कई परिस्थितियों में इसे अशुभ माना जाता है. एक ऐसा ही वृक्ष बरगद का पेड़ है. बरगद (Banyan Tree) का बहुत अधिक धार्मिक महत्व होता है और इसे पूजनीय (Pujniya Plants) भी माना जाता है. 

बरगद के वृक्ष को त्रिमूर्ति का प्रतीक माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार, इस वृक्ष की छाल में विष्णु भगवान ,जड़ में ब्रह्मा देव और शाखाओं में शिव जी का वास होता है. बरगद (Banyan Tree) को बहुत ही शुभ माना जाता है लेकिन बरगद (Banyan Tree) का घर में उगना अशुभ माना जाता है. अचानक से घर में बरगद का उगना (Banyan Tree) कई संकेत देता है. तो चलिए जानते हैं कि घर में बरगद (Banyan Tree) के उगने से क्या संकेत मिलते हैं.

यह भी पढ़ें - Vastu Tips For Shami Plant: बड़ा चमत्कारी होता है शमी का पौधा, सही दिशा में लगाने से शनिदेव होते हैं प्रसन्न

घर में बरगद के उगने से मिलते हैं ये संकेत
- अगर घर में बरगद उग जाए तो यह माना जाता है कि घर में सदस्यों के बीच कलह बढ़ने वाली है. ऐसे में घर परिवार के सदस्यों के बीच दरार पैदा हो जाती है.
- बदगद के पेड़ के घर में होने से घर परिवार की खुशियों को नजर लग जाती है और जीवन में दुख का माहौल बन जाता है.
- बरगद के वृक्ष के घर में उगने से मां लक्ष्मी का वास उस जगह से खत्म हो जाता है. मां लक्ष्मी को धन दौलत का प्रतीक मानते हैं. ऐसे में मां लक्ष्मी के चले जाने से व्यापार में घाटा और आर्थिक स्थिति बिगड़ने के हालात बन जाते हैं.
- बरगद के घर में उगने से तनाव और कष्टों का सामना करना पड़ता है और जीवन में नकारातम्कता भी आ जाती है. इन सभी कारणों से घर मे बरगद का उगना अशुभ माना जाता है. 
- मान्यताओं के अनुसार, घर में बरगद के पेड़ के उग जाने से घर परिवार में बच्चों को भी कष्टों का सामना करना पड़ता है. 

घर में बरगद के उगने पर करें ये उपाय
बरगद के पेड़ के घर में उगने से लोगों को बहुत सी समस्याएं हो सकती है ऐसे में यदि आपके घर में कभी बरगद का पेड़ उग जाता है तो आपको इसे घर से उखाड़ देना चाहिए. आपको इसके लिए बरगद को उखाड़ने के बाद सुनसान जगह पर रख आना चाहिए. ऐसा करने के बाद आपको भूलकर भी पीछे नहीं देखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - Age Prediction: कलाई पर बना मणिबंध बता देगा कितने साल जिएंगे आप, इस रेखा से मिलता है अल्पआयु का भी ये संकेत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement