Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Char Dham Yatra 2023: केदारनाथ-बद्रीनाथ के बाद गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तिथि तय, जानिए कब से कर सकेंगे दर्शन

Gangotri Dham Kapat Opening Date 2023: केदारनाथ-बद्रीनाथ के बाद अब गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तिथि तय हो गई है. यहां जानिए कब से शुरू होंगे दर्शन 

Char Dham Yatra 2023: केदारनाथ-बद्रीनाथ के बाद गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तिथि तय, जानिए कब से कर सकेंगे दर्शन

केदारनाथ-बद्रीनाथ के बाद गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तिथि तय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः Char Dham Kapat Opening Date 2023- चैत्र नवरात्रि 2023 के पहले ही दिन गंगोत्री मंदिर समिति ने गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तिथि और समय तय कर दी है. इसके तहत गंगोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल (Gangotri Dham Kapat Opening Date 2023) को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. आज श्री 108 गंगोत्री मंदिर समिति ने पंचाग गणना के बाद कपाट खुलने के तिथि व समय की विधिवत घोषणा की. इससे पहले (Gangotri Dham Yatra) केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि और समय की घोषणा हो चुकी है.

कपाट खोलने से एक दिन पहले 21 अप्रैल को मां गंगा की भोग मूर्ति गंगोत्री के लिए प्रस्थान करेगी और इसके बाद गंगोत्री मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra 2023) शुरू हो जाएगी.

इस दिन गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी मां गंगा की डोली (Ganga Mata Ki Doli Date 2023) 

इस बार  22 अप्रैल को यानी अक्षय तृतीया की शुभ तिथि पर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले जाएंगे. इससे एक दिन पहले 21 अप्रैल को शीतकालीन स्थल मुखबा गांव से दोपहर डेढ़ बजे मां गंगा की डोली बैंड बजे के साथ गंगोत्री के लिए रवाना होगी.

यह भी पढ़ें - Chaitra Navratri and Ram Navami 2023: चैत्र नवरात्रि से प्रभु श्रीराम का भी है विशेष संबंध, जानें रामनवमी का महत्व

रात को भैरों घाटी स्थित भैरव मंदिर में मां गंगा की डोली विश्राम करेगी और अगले दिन डोली सुबह यहां से गंगोत्री धाम पहुंचेगी. जिसके बाद विधि विधान के साथ गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे.

इस दिन खुलेंगे केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट (Kedarnath Badrinath Opening Date 2023)

इस बार 22 अप्रैल से विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा शुरू हो रही है. चार धाम में सबसे पहले गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट खोले जाएंगे और इसके बाद 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट व 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - Hindu Nav Varsh 2023: हिंदू नववर्ष के मंत्री शुक्र और राजा होंगे बुध ग्रह, जानिए किन राशि वालों के लिए भाग्यशाली होगी यह ग्रह दशा

27 मार्च को होगी यमुनोत्री धाम के कपाट खोलने की घोषणा (Yamunotri Kapat Opening Date 2023) 

इसके अलावा यमुनोत्री धाम के कपाट खोलने की तिथि और समय 27 मार्च को यमुना जयंती के अवसर पर घोषित की जाएगी. ऐसे में तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार भी पुरजोर तैयारियों में जुट गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement