Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kedarnath VIP darshan: केदारनाथ-बद्रीनाथ में अब हो सकेंगे VIP दर्शन, जानें कितने की है टिकट और कैसे मिलेगी

Char Dham Yatra 2023: केदारनाथ-बद्रीनाथ में पहली बार विशेष दर्शन के लिए 300 रुपये का शुल्क देना होगा, यह फैसला BKTC की बैठक में लिया गया है. 

Kedarnath VIP darshan: केदारनाथ-बद्रीनाथ में अब हो सकेंगे VIP दर्शन, जानें कितने की है टिकट और कैसे मिलेगी

अब केदारनाथ-बद्रीनाथ में विशेष दर्शन के लिए देना होगा 300 रुपये का शुल्क

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  श्रद्धालुओं को चार धाम यात्रा का बड़ी ही शिद्दत से इंतजार रहता है, जैसे ही चारोंधामों (Char Dham Yatra 2023) के कपाट खुलने की तिथि और समय की घोषणा होती है वैसे ही भक्त दर्शन (Kedarnath Badrinath Darshan 2023की प्लानिंग करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस बार चारधाम यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो जान ले इस बार बद्रीनाथ-केदारनाथ में विशेष दर्शन के लिए अब पर्ची कटानी होगी. दरअसल बद्रीनाथ-केदारनाथ समिति की बोर्ड (बीकेटीसी) बैठक में सोमवार को तय हुआ है कि इस बार विशेष दर्शनों के लिए भक्तों को 300 रूपये शुल्क के रूप में देना होगा. 

ऐसा पहली बार है जब दर्शन के लिए भक्तों को कोई शुल्क देना पड़ रहा हो. इससे पहले किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता था.

बीकेटीसी की बैठक में लिया गया फैसला 

इस बार मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही यह नई पर्ची व्यवस्था शुरू हो जाएगी. यह फैसला बीकेटीसी की बोर्ड बैठक में लिया गया है. इसके अलावा इस बैठक में कई और अहम फैसले भी लिए गए हैं और पूरी कार्य-योजना को मंजूरी दी गई. 

यह भी पढ़ें- Char Dham Yatra 2023: केदारनाथ-बद्रीनाथ के बाद गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तिथि तय, जानिए कब से कर सकेंगे दर्शन

भक्त दानपेटी में डालें दान और चढ़ावा

इसके अलावा इस बार बीकेटीसी के कर्मिक ही केदारनाथ और बद्रीनाथ पर प्रोटोकॉल की व्यवस्था देखेंगे कोई भी कर्मिक भक्तों से दान-दक्षिणा नहीं लेगा. इसके लिए सभी भक्तों को मंदिर परिसर में रखे दानपेटियों में दान और चढ़ावे डालने के लिए प्रेरित करेंगे. वहीं दान और चढ़ावे से जितना भी धन इकट्ठा होगा उसकी गिनती के लिए स्पेशल व्यवस्था होगी. 

यह भी पढ़ें-  Solar Eclipse: इस दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, सौ साल बाद एक ही दिन दिखेगा 3 तरह का ग्रहण

100 किलोग्राम के अष्टधातु का त्रिशूल होगा स्थापित

वहीं केदारनाथ मंदिर में 100 किलोग्राम के अष्टधातु का त्रिशूल भी स्थापित किया जाएगा. इसके अलावा मार्कण्डेय मंदिर मक्कूमठ के जीर्णशीर्ण सभा मंडप का कायकल्प भी किया जाएगा. साथ ही इस बैठक में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 76.26 करोड़ का बजट पारित किया गया है. जिसमें बद्रीनाथ मंदिर के लिए 39.90 करोड़ और केदारनाथ के लिए लगभग 36.35 करोड़ बजट का प्रावधान किया गया है. 

इसी के ही साथ बीकेटीसी में IT संबंधी कामों को ओर अधिक सक्षमता के साथ करने के लिए खुद की सूचना प्रौद्योगिकी इकाई गठित की जाएगी ताकि काम करने में आसानी हो.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement