Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Idol of Maa Lakshmi: घर में कहां और कितनी रखनी चाहिए मां लक्ष्मी की मूर्ति, भूलकर भी न करें ये 5 गलती

हिंदू धर्म में ज्यादातर लोगों के घर में मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित होती है, लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि घर में मां लक्ष्मी की कितनी, कहां और किस दिशा में माता की मूर्ति रखनी चाहिए. 

Latest News
Idol of Maa Lakshmi: घर में कहां और कितनी रखनी चाहिए मां लक्ष्मी की मूर्ति, भूलकर भी न करें ये 5 गलती
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Idol of Maa Lakshmi: जिस तरह ज्योतिष शास्त्र किसी भी व्यक्ति की कुंडली का सार बता देती है. ठीक वैसे ही घर में वास्तु शास्त्र का महत्व होता है. वास्तु घर की पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने के साथ ही नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के उपाय बतात है. वास्तु के अनुसार, घर बनाने से लेकर उसके अनुसार सामान और देवी देवताओं की मूर्ति लगाने पर लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. वहीं किसी भी सामान से लेकर देवी देवताओं की मूर्ति गलत स्थान या दिशा में रखने पर वास्तु दोष प्रकट होता है. ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजूमदार ने बताया कि वास्तु दोष लगने से घर में रहने वाले लोगों के साथ अनिष्ट होता है. घर में दरिद्रता के साथ ही बीमारी का वास होता है. 

वहीं अगर आप घर में सुख शांति और समृद्धि प्राप्त करना चाहते हैं तो वास्तु शास्त्र का ध्यान जरूर रखना चाहिए. ठीक इसी तरह धन प्राप्ति के लिए घर में रखी गई मां लक्ष्मी की मूर्ति का स्थान से लेकर दिशा जरूर जांच लें. सही दिशा में रखी मां लक्ष्मी की मूर्ति घर में सुख समृद्धि और धन की वर्षा करती हैं. व्यक्ति के घर में इनकम के नये नये सोर्स बनते हैं. आइए जानते हैं मां लक्ष्मी की मूर्ति किस दिशा और जगह पर रखना शुभ होता है...

घर में कितनी रखनी चाहिए माता लक्ष्मी की मूर्ति

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजूमदार ने बताया कि घर में माता लक्ष्मी की एक से ज्यादा मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. एक से ज्यादा मूर्ति होने पर घर में नकारात्मकता का वास होता है. नेगेटिव एनर्जी का प्रवाह होता है. इसका प्रभाव घर में रहने वाले सभी सदस्यों पर पड़ता है. घर में झगड़े और क्लेश बढ़ता है. 

किसके साथ रखनी चाहिए मां लक्ष्मी की मूर्ति

ज्यादातर लोगों का मानना है कि मां लक्ष्म की मूर्ति को भगवान गणेश के साथ रखना चाहिए, लेकिन अगर आपके घर में गणेश जी की मूर्ति नहीं है तो आप मां लक्ष्मी की मूर्ति भी रख सकते हैं. लक्ष्मी जी की मूर्ति को भगवान विष्णु या कुबेर जी के साथ भी रख सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि गणेश जी के साथ मां लक्ष्मी की मूर्ति दायीं तरफ और भगवान विष्णु के साथ बायीं तरफ रखें. 

जमीन पर न रखें लक्ष्मी की मूर्ति

मां लक्ष्मी जी की मूर्ति को भूलकर भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. इसे या तो घर के मंदिर में रखें. अगर आपके घर में मंदिर नहीं है तो मां लक्ष्मी की मूर्ति को किसी टेबल या चौकी पर स्थापित कर सकते हैं. 

इस दिशा में रखने से मिलता है लाभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्मी की मूर्ति घर के ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिउशा में रखनी चाहिए. इससे घर में सुख और समृद्धि में वृद्धि होती है. हालांकि उत्तर पश्चिम दिशा में भी माता लक्ष्मी की मूर्ति रख सकते हैं. 

ऐसी रखें मां लक्ष्मी की मूर्ति

घर में हमेशा मां लक्ष्मी की मूर्ति लगाते समय ध्यान रखें कि मां कमल के फूल या उसके आसन में विराजमान हों. लक्ष्मी माता की खड़ी अवस्था वाली मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. ध्यान रखें कि मूर्ति कहीं से भी टूटी, जली या खंडित न हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement