Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिवाली पर छिपकली का दिखना? जानें त्योहार पर इन 5 चीजों का दिखना शुभ है या अशुभ

Diwali Sanket: दिवाली पर छिपकली का दिखना शुभ है या अशुभ क्या आप जानते हैं, दिवाली पर पांच चीजें नजर आने का कोई न कोई संकेत होता है.

Latest News
दिवाली पर छिपकली का दिखना? जानें त्योहार पर इन 5 चीजों का दिखना शुभ है या अशुभ

दिवाली पर छिपकली का दिखना? जानें त्यौहार पर इन 5 चीजों का दिखना शुभ है या अशुभ
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिवाली पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आपक पूजा-पाठ पूरी तनमयता के साथ करते हैं लेकिन आपकी पूजा सफल हुई या नहीं इसका पता नहीं चलता है. लेकिन यहां आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जो यह बता देंगे कि मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न् हैं या नहीं? ,

दिवाली के दिन अगर आपको अपने घर या आसपास 5 तरह के जानवर नजर आएं तो समझ लें ये ईश्वर का कुछ संकेत दे रहे हैं. तो चलिए जानें कि दिवाली पर दिखने वाले ये पांच जानवर क्या संकेत देते हैं. 

यह भी पढ़ें: दिवाली पर नए गणपति-लक्ष्मी की स्थापना और पुराने के विसर्जन का जानें पूरा तरीका

दिवाली के दिन छिपकली दिखना

वैसे तो छिपकली घर में अक्‍सर दिख ही जाती है. अगर यह दीपावली की रात को घर में कहीं दिख जाए तो यह काफी शुभ परिणाम देने वाला माना जाता है. दीपावली पर छिपकली का दिखना मां लक्ष्‍मी के प्रसन्‍न होने का सूचक माना जाता है.

दिवाली के दिन छछूंदर भी है शुभ

दीपावली की रात को अगर आपको घर में कहीं छछूंदर‍ दिख जाए तो खुश हो जाइए. छछूंदर आती है तो अपने साथ पैसे भी लाती है. इसे देखने पर भगाएं नहीं और अपने रास्‍ते जाने दें.

 यह भी पढ़ें: Diwali Pujan Samagri List: दीपावली पूजा सामग्री की ये रही पूरी लिस्ट, नहीं रहेगी पूजा अधूरी

दिवाली के दिन उल्‍लू का दिखना
दीपावली की रात को उल्‍लू का दिखना शुभ माना जाता है. उल्‍लू को लक्ष्‍मीजी का वाहन माना जाता है. इसलिए उल्‍लू के दिखने को मां लक्ष्‍मी की कृपा से जोड़कर देखा जाता है.

यह भी पढ़ें: दिवाली की संपूर्ण पूजा विधि-स्त्रोत और मंत्र, जानें पूजा सामग्री से प्रदोषकाल मुहूर्त तक सब कुछ  

दिवाली के दिन घर में बिल्‍ली का आना
वैसे तो हिंदू धर्म में बिल्‍ली का दिखना बहुत शुभ नहीं समझा जाता है. मगर दीपावली के दिन बिल्‍ली का दिखना अच्‍छा माना जाता है. इसे माता लक्ष्‍मी के आगमन के संकेत के तौर पर देखा जाता है.

यह भी पढ़ें: Diwali Puja Muhurta 2022:  बही-खाते की पूजा व्यापारी कब करें? जानें घर-दुकान के लिए पूजा मुहूर्त

खास तरह की गाय का दिखना
हिंदू धर्म में केसरिया रंग और गाय का बड़ा ही महत्व है. गाय को हिन्दुओं में मां के समान माना जाता है और उनकी पूजा भी की जाती है. लेकिन क्या आपने कभी केसरिया रंग की गाय देखी है. शायद आप नहीं जानते होंगे कि शकुन शास्त्र में भी केसरिया गाय देवत्व का प्रतीक मानी गई हैं और अगर दीपावली पर इनके दर्शन हो जाएं तो यह समृद्धि का संकेत लेकर आता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement