Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Asian Games से लेकर Tokyo Olympics तक जानिए Neeraj Chopra के अब तक के 5 बेस्ट थ्रो

ओरेगन में चल रहे World Athletics Championship 2022 के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने जगह बना ली है. उनके पांच बेस्ट थ्रो के बारे में जानिए.

Latest News
Asian Games से लेकर Tokyo Olympics तक जानिए Neeraj Chopra के अब तक के 5 बेस्ट थ्रो

नीरज चोपड़ा के बेस्ट थ्रो

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2018 में Track And Field से एक सुपरस्टार को देश ने पहली बार देखा, जब Commonwealth Games में उस एथलीट ने सबको हैरान करते हुए गोल्ड पर निशाना साधा. उसी साल उसने चार महीने बाद Asian Games में स्वर्ण जीतकर इतिहास रच दिया. वो एथलीट कोई और नहीं बल्कि Neeraj Chopra हैं. जब ये स्टार एथलीट किसी इवेंट में भाग लेता है, तो वो इवेंट किसी ब्लॉकबस्टर मुवी की तरह हो जाती है और उसका हीरो होता है नीरज चोपड़ा. टोक्यो ओलंपिक चैंपियन ने अब तक जिस इवेंट में भाग लिया है, देशवासियों को निराश नहीं किया है.

Neeraj Chopra के पांच बेस्ट थ्रो

यूएसए के ओरेगन में आयोजित World Athletics Championship 2022 इवेंट में पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए नीरज ने रजत पदक जीता. उन्होंने एंडरसन पीटर्स के बाद दूसरा स्थान हासिल किया. नीरज ने यहां 88.13 मीटर का थ्रो किया. जो उनके बेस्ट थ्रो में से एक को दर्शाता है. चोपड़ा का अब तक का सबसे बेस्ट थ्रो टोक्यो ओलंपिक में देखने को मिला था, जब उन्होंने दुनिया के दिग्गजों के प्रतिस्पर्धा करते हुए 87.58 मीटर का थ्रो किया और सोने पर निशाना लगाया.

Dhoni की कप्तानी में खेला, 2011 विश्वकप के फाइनल में की गेंदबाज़ी, अब घर चलाने के लिए चला रहा बस

नीरज चोपड़ा का तीसरा बेस्ट थ्रो 89.94 मीटर का है, जो उन्होने 30 जून, 2022 को स्वीडन के स्टॉकहोम डायमंड लीग में हासिल किया था. यह नीरज चोपड़ा का पर्सनल बेस्ट थ्रो भी है। हालांकि यहां उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था. पावो नुरमी गेम्स 2022 में 89.30 मीटर का थ्रो कर नया नेशनल रिकॉर्ड बनाने वाले नीरज का ये थ्रो चौथे नंबर पर आता है. 

Shoiab Akhtar का चहेता ये तगड़ा पाकिस्तानी एथलीट खड़ा है नीरज के सामने, जरा जान लें इसके बारे में

नीरज चोपड़ा का पांचवां और यादगार थ्रो साल 2018 में ही देखने को मिला था. जब उन्होंने 88.06 मीटर का थ्रो कर भारत को जैवलीन थ्रो का पहला पदक दिलाया था. वहीं से नीरज चोपड़ा ने सुर्खियां बटोरी और रातों-रात स्टार बन गए. नीरज चोपड़ा ने अभी तक 90 मीटर के आंकड़ें को नहीं छूआ है. स्टॉकहोम डायमंड लीग में उन्होंने 89.94 मीटर का थ्रो किया था, जो 0.06 मीटर कम रह गया था. यहां नीरज चोपड़ा के अब तक के बेस्ट थ्रो दूरी के हिसाब से नहीं बल्कि टूर्नामेंट और उसमें प्रदर्शन के तौर पर आंका गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement