Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

5G Network: अपने फोन में कैसे चलाएं 5जी, सिम बदलना होगा या नहीं? जानिए हर सवाल का जवाब

पीएम मोदी द्वारा लॉन्चिंग के बाद देश के 13 शहरों में 5जी की सर्विस शुरू हो गई है. ऐसे में आप भी जल्द ही इस हाइस्पीड इंटरनेट का मजा ले पाएंगे.

5G Network: अपने फोन में कैसे चलाएं 5जी, सिम बदलना होगा या नहीं? जानिए हर सवाल का जवाब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश में 5G नेटवर्क की लॉन्चिंग कर दी है. इसके साथ ही देश की टेलीकॉम कंपनियों ने भी जल्द ही भारत के प्रत्येक इलाकों में 5G नेटवर्क की शुरुआत कर दी है. इसके साथ ही लोगों के मन में बहुत सारे सवाल हैं कि आखिर वे 5G का इस्तेमाल कैसे कर पाएंगे तो आज हम आपके कुछ सवाल का जवाब देंगे.

सवाल: क्या 5G इस्तेमाल करने के लिए सिम बदलने की जरूरत होगी ?
जवाब:
इस प्रश्न का जवाब सीधे तौर पर नहीं है. आप जैसे 3G से 4जी पर बिना सिम बदले शिफ्ट हुए थे. इसी तरह आपको 5G के इस्तेमाल के लिए आपको कोई सिम बदलने की जरूरत नहीं होगी. यदि आपके फोन में 4G अच्छे से चलता है तो 5G अच्छे से ही चलेगी. 

भारत में अभी तक नहीं आया 5G लेकिन विदेशों में होने लगी 6G की टेस्टिंग 

सवाल: कैसे पता चलेगा कि फोन में 5G चल रहा है या नहीं ?
जवाब:
यदि आपका फोन 5G सपोर्ट करता है तो आप उस शहर में रहते हैं जहां कंपनी ने 5G लॉन्च कर दिया है तो आपके पास इससे जुड़े मैसेज आएंगे और आपके फोन की स्पीड बढ़ने लगेगी. इसके अलावा अभी 5G से जुड़े प्लान्स का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन यह माना जा रहा है कि अब किसी भी दिन कंपनियां अपने प्लान्स की जानकारी दे सकती हैं. 

सवाल: क्या सॉफ्टवेयर अपडेट से आ सकता है 5G? 
जवाब:
जी नहीं, यदि आपका फोन 5G सपोर्ट नहीं करता हैं तो उसमें 5G किसी सॉफ्टवेयर की मदद से इन्सटॉल नहीं हो सकता है क्योंकि 5G फोन में हार्डवेयर के लिहाज से 5G बैंड्स की आवश्यकता होती है जो कि सॉफ्टवेयर द्वारा नहीं इन्सटॉल हो सकते हैं. 

आज शुरू होंगी 5G सेवाएं, क्या यह असली है? जानिए SA और NSA 5G में फर्क

सवाल: 5G फोन में क्यों आ रहे हैं 4G के नेटवर्क?
जवाब: इसकी अहम वजह यह है कि कंपनियों ने अभी कुछ लिमिटेड इलाकों में भी 5G  की सुविधा रोलआउट की है. साथ ही अभी इसके कोई प्लान्स भी रिलीज नहीं किए गए हैं. इसलिए संभव है कि आपके 4G नेटवर्क की स्पीड बढ़ जाए लेकिन उसे  5G में अपग्रेड होने  में समय लग सकता है. 

सवाल: 5G सिम के लिए कहा जाएं और यह कैसे मिलेगा? 
जवाब:
आपको 5G सिम के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी. आप आसानी से घर बैठे एयरटेल या रिलायंस जियो के प्रीपेड या पोस्ट पेड सिम ऑर्डर कर पाएंगे. वहीं पुराने कस्टमर्स को पुराने सिम पर ही 5G की सारी सुविधाएं दी जाएंगी. 

8000mah की बैटरी के साथ लॉन्च हुआ TCL का ये जबरदस्त 5G टैबलेट, जानिए क्या हैं इसके खास फीचर्स

सवाल: कैसे चेक करें  फोन 5G या नहीं? 
जवाब: अपने फोन की कैपबिलिटी जानने के लिए आपको अपने फोन के नेटवर्क ऑप्शन पर जाना होगा यहां आपको यह शो करेगा कि  आपके फोन की अपर नेटवर्क लिमिट 4G तक है या 5G तक. इसके अलावा आप अपने फोन के मॉडल की 5G की जानकारी फोन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ले सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement