Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Army Dog: 2 साल की उम्र में कश्मीर में गंवा दी जान, 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति ने दिया सम्मान

आर्मी डॉग एक्सल आतंकवादी विरोधी अभियान में गोली लगने से शहीद हुआ था. राष्ट्रपति मुर्मु ने उसे वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया.

Indian Army Dog: 2 साल की उम्र में कश्मीर में गंवा दी जान, 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति ने दिया सम्मान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय सेना में हम सैनिकों की वीरता की कहानी हमेशा सुनते रहते हैं. सैनिक अपनी जान पर खेल कर देश की आन-बान-शान की रक्षा करते हैं. अपनी जान तक न्योछावर करने से पहले वे एक बार नहीं सोचते. जिस तरह सेना के जवान देश के लिए मर-मिटने को तैयार रहते हैं उसी तरह सेना से जुड़े जानवर भी इनसे अलग नहीं. ऐसे ही एक आर्मी डॉग एक्सेल ने देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी थी. आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सैन्य बलों को सम्मानित किया. इस दौरान कई सैनिकों और एयर फोर्स के जाबांजों को पुरस्कार दिया गया है. इन्हीं में से एक एक्सल को भी मरणोपरांत मेंशन-इन-डिस्पैच के वीरता पुरस्कार दिया गया है. एक्सल 26 आर्मी डॉग यूनिट की हिस्सा था. यह ऑपरेशन रक्षक में शामिल था एकस्ल आतंकवादी द्वारा मारे गए कुत्तों में एकमात्र ऐसा है जिसे अपने काम के लिए अवार्ड मिला है.

यह भी पढ़ें: 1 करोड़ बच्चों ने साथ मिलकर गाया राष्ट्रगान, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

आर्मी डॉग एक्सल आतंकवादी विरोधी अभियान में गोली लगने से शहीद हुआ था. पिछले महीने 30 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में आतंकवादी विरोधी अभियान में एक्सल ने सुरक्षा बलों को आतंकी का पता लगाने में मदद की थी. एक्सल उस अभियान के दौरान 2 साल का था.

यह भी पढ़ें: महिला ने उतारी तिरंगे की आरती, वायरल हो गया वीडियो, IAS ने लिखा - RESPECT

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement