Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

...जब Airshow के दौरान आपस में टकरा गए 2 राफेल जेट, देखें वीडियो

फ्रांस में एक एयर शो के दौरान दो राफेल फाइटर जेट्स में भिड़ंत हो गई. अब पायलटों की इस लापरवाही पर जांच के आदेश जारी किए गए हैं.

...जब Airshow  के दौरान आपस में टकरा गए 2 राफेल जेट, देखें वीडियो

अत्याधुनिक तकनीक से लैस है राफेल. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कभी सोचा है कि दुनिया के सबसे ताकतवर लड़ाकू विमानों में शुमार राफेल (Rafale) फ्लाइंग शो के दौरान किसी दूसरे विमान से टकरा जाएं तो क्या होगा? फ्रांस (France) में कुछ ऐसा ही हुआ है.

फ्रांस में एक एयरशो (Airshow) के दौरान दो राफेल विमानों के टकराने का खौफनाक मंजर सामने आया है. फ्रांस के चेटौबर्नार्ड आर्मी एयरपोर्ट पर एक एयर शो के दौरान आपस में ही दो राफेल विमान भिड़ गए.

आर्मी एयरशो के दौरान ऐसे बेहदम कम मौके सामने आए हैं जब इस तरह की घटना सामने आई हो. राफेल जैसे अत्याधुनिक विमानों में ऐसे हादसे न के बारबर होते हैं.

भारत आएंगे 3 Rafale विमान, इन देशों को भी है France के लड़ाकू विमान की क्षमता पर भरोसा

देखें वीडियो-
  

पायलट सेफ लैंडिंग कराने में रहा सफल

चेटौबर्नार्ड एयरबेस के कमांडर कर्नल निकोलस लियोट ने कहा कि रविवार को हुई यह टक्कर बेहद दुर्लभ है. टक्कर में दो विमानों में से एक की ऊपरी टेल टूट गई है. पायलटों की सूझ-बूझ से राफेल फाइट जेट सुरक्षित उतरने में कामयाब रहा.

एक साल में दूसरी बार हुआ हादसा

राफेल का कुछ मलबा एयरबेस के पास स्थित एक गांव में जाकर गिरा जिसकी वजह से एक छत क्षतिग्रस्त हो गई. फ्रांस सरकार और दसॉ एविएशन ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं. फ्रांस में साल 2022 में राफेल जेट में दूसरी बार ऐसी गड़बड़ी सामने आई है.

Airplane गुजरने के बाद आसमान में क्यों बन जाती हैं सफेद लाइनें? धुआं नहीं कुछ और है वजह

बेहद अत्याधुनिक विमान है राफेल

भारत सरकार के पास कुल 35 राफेल जेट हैं. एक और राफेल जेट जल्द मिलने वाला है. राफेल की गिनती दुनिया के अत्याधुनिक विमानों में होती है. राफेल अत्याधुनिक हथियारों से लैस है, प्लेन के साथ मेटेओर मिसाइल भी है. विमान में फ्यूल क्षमता- 17,000 किलोग्राम है. राफेल हवा से जमीन पर मार वाली स्कैल्प मिसाइल से लैस है जिसकी रेंज 150 किमी तक है. स्कैल्प मिसाइल की रेंज 300 किलोमीटर है.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement