Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FinTech, डिजिटल पेमेंट... भारत-ब्रुनेई के बीच इन मुद्दों पर बनी बात, PM मोदी बोले- नए युग की शुरुआत

मोदी ब्रुनेई की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं. उन्होंने कहा कि भारत-ब्रुनेई के संबंध मजबूत बनाने के लिए एक नए युग की शुरुआत हुई.

Latest News
FinTech, डिजिटल पेमेंट... भारत-ब्रुनेई के बीच इन मुद्दों पर बनी बात, PM मोदी बोले- नए युग की शुरुआत

PM narendra modi and Brunei Sultan haji hassanal bolkiah

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर दक्षिण पूर्वी एशियाई देश ब्रुनेई पहुंचे थे. जहां उन्होंने ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मुलाकात की. विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत और ब्रुनेई ने अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत निरंतर नौवहन और उड़ान की स्वतंत्रता का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्धता जताई. साथ ही फिनटेक, डिजिटल पेमेंट सिस्टम और नवीकरणीय ऊर्जा पर चर्चा की

पीएम मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के ब्रुनेई में स्थापित टेलीमेट्री ट्रैकिंग एवं टेलीकमांड (टीटीसी) केंद्र को जारी रखने के लिए ब्रुनेई दारुस्सलाम की भरपूर सराहना की. इस केंद्र से भारत को अंतरिक्ष के क्षेत्र में जारी उसके प्रयासों में मदद मिली. संयुक्त बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी, ब्रुनेई के सुल्तान ने संयुक्त अभ्यास के जरिए रक्षा एवं समुद्री सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया.

भारत-ब्रुनेई के बीच इन मुद्दों पर हुई चर्चा
बयान ने अनुसार, ‘दोनों नेताओं ने शांति, स्थिरता, समुद्री रक्षा और सुरक्षा को बनाए रखने एवं बढ़ावा देने के साथ नौवहन एवं उड़ान की स्वतंत्रता का सम्मान करने एवं अंतरराष्ट्रीय कानून विशेष रूप से समुद्री कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीएलओएस) 1982 के अनुरूप निर्बाध वैध व्यापार की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई.’ द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी और सुल्तान बोलकिया ने कई विषयों पर चर्चा की और कारोबारी संबंध में और विस्तार, वाणिज्यिक संबंध और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के बारे में बात की.


यह भी पढ़ें- बेरोजगारी से राज्य के दर्जे तक, Rahul Gandhi ने पहली ही रैली में छू ली जम्मू-कश्मीर की नब्ज


ब्रुनेई दौरे के बाद पीएम मोदी सीधे सिंगापुर के लिए रवाना हो गए हैं. उन्होंने ब्रुनेई की अपनी यात्रा को सार्थक बताया और कहा कि इससे भारत-ब्रुनेई संबंधों को और भी मजबूत बनाने के लिए एक नए युग की शुरुआत हुई, जो हमारी धरती को बेहतर बनाने में योगदान देता है.

ब्रुनेई जाने वाले पहले प्रधानमंत्री
मोदी ब्रुनेई की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं. उन्होंने ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इस वार्ता में रक्षा, व्यापार और ऊर्जा सहित अन्य विषयों पर चर्चा की गई तथा आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया. भारत और ब्रुनेई ने साझेदारी बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय संबंधों में विस्तार किया. (PTI इनपुट के साथ)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement