Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लाइफ पार्टनर के बगैर पुरुषों की कमाई हुई कम, सिंगल रहने की चाहत बढ़ी

अमेरिका में तीन दशक में अकेले रहने वाले वयस्क पुरुषों की संख्या में 9% फीसदी का इजाफा हो गया है.

लाइफ पार्टनर के बगैर पुरुषों की कमाई हुई कम, सिंगल रहने की चाहत बढ़ी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिका के मर्द शादी के बंधनों में नहीं बंधना चाहते हैं. यह हाल ही में आई एक रिसर्च का नतीजा बताता है. इसके मुताबिक मर्दों की शादी से दूर रहने की चाह में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. प्यू रिसर्च ने 2019 के अमेरिकन कम्युनिटी सर्वे की स्टडी में इस बात का खुलासा किया है कि अमेरिका में तीन दशक में अकेले रहने वाले वयस्क पुरुषों की संख्या में 9% फीसदी का इजाफा हो गया है. पहले यह संख्या 29% थी जो अब बढ़कर 38% हो गई है. रिसर्च के मुताबिक ऐसी ख्वाहिश 25-54 वर्ष के लोगों में पाई जा रही है.

एक तिहाई वयस्क पुरुष पैरेंट्स के साथ रहते हैं

अमेरिका में फिलहाल एक तिहाई वयस्क पुरुष माता-पिता के साथ रह रहे हैं. शादी के बगैर जीवन जीने की चाहत महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में बढ़ी है. हालांकि तीन दशक पहले ऐसे हालात नहीं थे. स्टडी में कहा गया है कि जीवन साथी के साथ रह रहे पुरुषों की तुलना में एकाकी जीवन जीने वालों के बेरोजगार, आर्थिक रूप से कमजोर और उच्च शिक्षा कम होने की संभावना रहती है. साथ ही शादी के बगैर रहने वाले पुरुषों की औसत आय की कमाई भी कम रहती है. यह देखा गया कि अकेले पुरुषों ने 1990 की तुलना में 2019 में कमाई कम की पर अविवाहित महिलाएं तीन दशक पहले जितनी ही कमाई कर रही हैं.

शादी की औसत आयु भी बढ़ रही है

शोध में यह माना गया है कि इनके एकाकी जीवन जीने का कारण ये हो सकता है कि ये जल्द रिश्ते नहीं बना पा रहे हैं जिससे कि शादी की औसत आयु भी लगातार बढ़ रही है. अविवाहितों की तुलना के विवाहित लोग आर्थिक रूप से ज्यादा संपन्न और आगे हैं.
 
अविवाहित पुरुष आसानी से छोड़ देते हैं नौकरी
 
मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के समाजशास्त्र के प्रोफेसर फिलिप कोहेन का कहना है कि ये सच नहीं कि शादी करने से लोग समृद्ध हो रहे हैं बल्कि ये सच है कि जो लोग आर्थिक रूप से समृद्ध हैं वही शादी कर भी रहे हैं. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध के अनुसार शादी से पुरुषों में जिम्मेदारी आती है. कोई भी शादीशुदा पुरूष बिना दूसरी नौकरी मिले वर्तमान वाली नौकरी कभी नही छोड़ता है.

जिम्मेदारी उठाने से बचना चाहते हैं पुरुष

पुरुषों में शादी ना करने की चाह इसलिए भी है क्योंकि वे जिम्मेदारियों को नहीं उठाना चाहते और आजादी से अपना जीवन जीना चाहते हैं. वे जिम्मेदारियों से बचने के लिए शादी के बंधन में नहीं बंधना चाहते हैं. वर्जीनिया यूनिवर्सिटी के समाजशास्त्र विशेषज्ञ प्रो. डब्ल्यू ब्रेडफोर्ड विलकॉक्स का मानना है कि शादी जिम्मेदारियों को बढ़ाती नहीं है बल्कि शादी से जिम्मेदारियां बंट जाती हैं और किसी भी एक पर पूरा भार नहीं आता. प्रो. विलकॉक्स की बात से कई और भी विशेषज्ञ सहमत हैं कि शादी से ही भविष्य उज्जवल रहता है.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement