Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: पहली बार रूस ने स्वीकारा अपना नुकसान, नहीं बताई मारे गए सैनिकों की संख्या

यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने 4,300 से ज्यादा रूसी सैनिक मारे हैं और रूस को भी युद्ध में बड़ा नुकसान हुआ है.

Russia Ukraine War: पहली बार रूस ने स्वीकारा अपना नुकसान, नहीं बताई मारे गए सैनिकों की संख्या
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) में अभी रूस यूक्रेन पर भारी पड़ रहा है लेकिन ऐसा नहीं है कि रूस को इस युद्ध में नुकसान नहीं हो रहा है. यूक्रेन ने अलग-अलग दावों में बताया था कि कैसे यूक्रेन में रूसी सैनिकों पर हमले किए जा रहे हैं और अब तक 4,300 रूसी सैनिक मारे गए हैं. वहीं अब इस युद्ध में पहली बार रूस ने भी स्वीकार किया है कि उसे भी इस युद्ध में नुकसान हुआ है और हालांकि रूस ने नुकसान की कोई संख्या नहीं बताई है. 

नहीं बताई नुकसान की कोई संख्या

रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेन्कोव ने बताया कि हमारे कुछ सैनिकों की जान गई है और कुछ घायल हुए हैं. भले ही रूस ने नुकसान की बात स्वीकारी हो लेकिन कोई आंकड़ा नहीं बताया है. रूस ने मृतकों और घायलों की संख्या का खुलासा नहीं किया है. मेजर जनरल कोनाशेन्कोव ने कहा कि यूक्रेन के सैनिकों के मुकाबले रूस को काफी कम नुकसान हुआ है.

क्या है यूक्रेन का दावा

वहीं रूसी नुकसान को लेकर यूक्रेन का दावा है कि उसने रूस के करीब 4,300 सैनिक मारे हैं और 200 से भी अधिक को युद्धबंदी बना लिया गया है. यूक्रेन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में कहा कि जंग शुरू होने के बाद से अब तक रूस के 4,300 सैनिक मार गिराए गए हैं और 200 से अधिक को यूक्रेनी सेना ने बंधक बना लिया है. 

रूस ने बड़ी तबाही का किया दावा

वहीं रूस द्वारा यूक्रेन में तबाही को लेकर रूसी मेजर जनरल कोनाशेन्कोव ने यह भी कहा कि बृहस्पतिवार को हमला शुरू होने से लेकर अब तक रूस की सेना ने यूकेन के 1,067 सैन्य अड्डों को निशाना बनाया है जिनमें 17 कमान पोस्ट और संपर्क केंद्र, 38 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली और 56 रडार प्रणाली शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें- Ukraine Crisis: क्या पश्चिमी देशों के प्रतिबंध रूस को तीसरे विश्व युद्ध के लिए कर रहे मजबूर?

आपको बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन के साथ जंग का ऐलान किया था. तभी से यूक्रेन में धमाकों की गूंज सुनाई दे रही है. वहीं एक तरफ जहां रूस ने आंशिक नुकसान की बात स्वीकारी है तो दूसरी ओर कल‌ ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने युद्ध में जाने वाले सैनिकों की प्रशंसा की थी जिसे सैनिकों का हौसला बढ़ाने की नीति माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें-Russia-Ukraine War- रूस ने तबाह कर दिया यूक्रेन में बना दुनिया का सबसे बड़ा विमान

हमसे जुड़ने क लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement