Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sri Lanka से भी ज्यादा खराब हो गई थी इस देश की हालत, एक किलो आलू के लिए देने पड़ रहे थे 50 हजार!

श्रीलंका के आर्थिक हालात लगातार खराब हो रहे हैं. रोजमर्रा की चीजों के दाम आसमान छूने लगे हैं. कुछ समय पहले तक वेनेजुएला के हालात भी ऐसे ही थे. 

Sri Lanka से भी ज्यादा खराब हो गई थी इस देश की हालत, एक किलो आलू के लिए देने पड़ रहे थे 50 हजार!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः महंगाई से इस समय पूरी दुनिया कराह रही है. रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद भारत समेत कई देशों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें सातवें आसमान पर हैं. श्रीलंका में तो हालात और भी बदतर हो चुके हैं. यहां रोजमर्रा की चीजों के बाद अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर हैं. श्रीलंका से पहले वेनेजुएला और जिम्बाब्वे जैसे कई देश बेलगाम महंगाई (Hyperinflation ) का सामना कर चुके हैं. दक्षिणी अमेरिकी देश वेनेजुएला (Venezuela) में तो 10 लाख बोलिवर का नया नोट छापना पड़ा था. 

जारी किया था सबसे बड़ा नोट
वेनेजुएला में बढ़ती महंगाई के कारण पिछले साल एक अक्टूबर में अपनी करेंसी से छह जीरो हटा दिया था. इसके बाद एक लाख बोलिवर को चेंज करके एक सॉवरेन बोलिवर कर दिया गया था. इतना ही नहीं 100 सॉवरेन बोलिवर को देश का सबसे बड़ा नोट बनाया गया. हालांकि अभी 4.42 सॉवरेन बोलिवर (Sovereign Bolivar) की एक्सचेंज वैल्यू एक अमेरिकी डॉलर के बराबर हो गई है. 

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के लिए आज का दिन बेहद अहम, Shahbaz Sharif बन सकते हैं नए पीएम

25 लाख की एक कप कॉफी 
वेनेजुएला में खाने पीने की चीजों के बाद इतने बढ़ गए थे लोगों को एक कप कॉफी भी 25 लाख की मिल रही थी. इतना ही नहीं आलू की कीमत 50 हजार प्रति किलो तक पहुंच गई. वहीं एक किलो चावल के लिए लोगों को 5 लाख बोलिवर देने पड़ रहे थे. इस समय वेनेजुएला में 500 किलोग्राम बोनलेस चिकन की कीमत 2.94 डॉलर पर है. वहीं, 12 अंडों के लिए आपको 2.93 डॉलर चुकाना होगा. भारत में 12 अंडों के लिए आपको 1.08 डॉलर खर्च करने होंगे.

 गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement