Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: दूसरे चरण में BJP के सुरेश खन्ना और सपा के आजम खान की होगी परीक्षा

UP Election 2022: दूसरे चरण में आजमा खान और सुरेश खन्ना जैसे दिग्गजों की किस्मत का फैसला भी होगा.

UP Election 2022: दूसरे चरण में BJP के सुरेश खन्ना और सपा के आजम खान की होगी परीक्षा

Image Credit- DNA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूपी विधानसभा के लिए 14 फरवरी को दूसरे चरण को मतदान होना है. इस चरण में एक तो सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान दसवीं बार जीत दर्ज करने के लिए मैदान में हैं, तो वहीं योगी मंत्रिमंडल के कद्दावर मंत्री सुरेश कुमार खन्ना एक ही दल और सीट से लगातार नौवीं बार शाहजहांपुर नगर सीट से चुनावी मैदान में हैं.

सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान अब तक नौ बार जीत चुके हैं. अभी वह सांसद हैं. इस बार का चुनाव आजम खान जेल में रहकर लड़ रहे हैं. इस चुनाव में आजम खान की जीत हुई तो वह दसवीं बार विधायक बनेंगे.

इसी क्षेत्र में शाहजहांपुर से सुरेश खन्ना मैदान में हैं. वह लगातार आठ बार चुनाव जीत चुके हैं और नौवीं बार जीतने के लिए मैदान में हैं. वह एक ही पार्टी से लगातार जीत रहे हैं. शाहजहांपुर नगर विधानसभा सीट में पिछले 33 सालों से लगातार सुरेश कुमार खन्ना का कब्जा है.

सुरेश खन्ना से मुकाबले के लिए समाजवादी पार्टी ने जिलाध्यक्ष तनवीर खान को उतारा है. तनवीर खान इससे पहले 2012 और 2017 में भी सुरेश खन्ना से मुकाबला कर चुके हैं. दोनों बार उन्हें दूसरे नंबर पर ही रहकर संतोष करना पड़ा. 2012 में जीत का अंतर 16,178 मतों का था, जबकि 2017 में यह अंतर बढ़कर 19,203 हो गया.

पढ़ें- UP Election 2022: Mayawati का नाम लिए बिना अखिलेश ने किया बड़ा प्रहार

रामपुर से आजम खान पिछले कई चुनावों में अपना सियासी दबदबा बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में सांसद बनने के बाद रामपुर शहर विधानसभा सीट पर हुए उप चुनाव में उनकी पत्नी डॉ. तजीन फातिमा जीत हासिल करने में कामयाब रही थीं. 

पढ़ें- UP Election 2022: क्यों वोटरों को कश्मीर, केरल और बंगाल की याद दिला रहे हैं सीएम योगी?

आजम खान के मुकाबले में कांग्रेस ने नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां को उतारा है तो भाजपा ने आकाश सक्सेना को पहली बार मैदान में उतारा है. सक्सेना ने ही आजम खां, उनके बेटे अब्दुल्ला आजम और पत्नी डॉ. तजीन फातिमा के खिलाफ कई मुकदमे दर्ज कराए हैं.

बसपा ने इस सीट से सदाकत हुसैन को प्रत्याशी बनाया है तो आम आदमी पार्टी ने फैसल खान लाला पर दांव लगाया है. आजम खान पिछले 23 माह से जेल में हैं. उनके खिलाफ सौ से अधिक मुकदमे दर्ज हैं. आजम खां के खिलाफ जो मुकदमे दर्ज हुए हैं, उसको मुद्दा बनाकर सपा मतदाताओं की सहानुभूति हासिल करने की कोशिश में है।

दूसरे चरण में इन चेहरों की भी परीक्षा
दूसरे चरण के चुनाव में शाहजहांपुर सीट से वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, बिलासपुर से जलशक्ति राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख, बदायूं से नगर विकास राज्य मंत्री महेश चन्द्र गुप्ता, चंदौसी से माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी के अलावा आयुष राज्यमंत्री रहे डा. धर्म सिंह सैनी जो अब समाजवादी पार्टी में आ गए हैं, वे नकुड़ सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

इसके अलावा पूर्व मंत्री मोहम्मद आजम खां रामपुर व उनके बेटे अब्दुल्ला आजम स्वार सीट से चुनाव मैदान में हैं. इस सीट से भाजपा की सहयोगी अपना दल सोनेलाल से हैदर अली खान उर्फ हमजा मियां अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. हमजा मियां पूर्व सांसद नूर बानो के पौत्र हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement