Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Silver Price Today : एक हफ्ते में करीब 1,200 रुपये सस्ता हुआ सोना, खरीदारी को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

Gold Silver Price Latest Update : वायदा बाजार में सोने के दाम में गिरावट है. बीते एक सप्ताह में सोना करीब रुपये सस्ता हो चुका है.

Gold Silver Price Today : एक हफ्ते में करीब 1,200 रुपये सस्ता हुआ सोना, खरीदारी को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चीन के कई इलाकों में लॉकडाउन, डॉलर में मजबूती और फेड के फैसले के पहले सोने के दाम में गिरावट (Gold Price Down) देखने को मिल रही है. बीते एक सप्ताह में सोना करीब 1200 रुपये प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो चुका है. वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी गिरावट (Silver Price Down) देखने को मिल रहा है. मौजूदा समय में सोना 56,200 रुपये से नीचे कारोबार कर रहा है. न्यूयॉर्क के कॉमेक्स मार्केट में सोना 1,672 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर न्यूयॉर्क और भारत में सोने के दाम किस लेवल पर कारोबार कर रहे हैं. 

विदेशी में सोना और चांदी फिसले 
न्यूयॉर्क के कॉमेक्स मार्केट में सोने के दाम 5.30 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1672 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. जबकि गोल्ड स्पॉट के दाम 1664.87 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. कॉमेक्स पर चांदी 0.67 फीसदी की गिरावट के साथ 19.17 डॉलर प्रति ओंस पर है. जबकि सिल्वर स्पॉट के दाम 19.19 डॉलर प्रति ओंस पर हैं. यूरोपीय और ब्रिटिश बाजारों में सोना और चांदी सपाट लेवल पर कारोबार कर रहे हैं.  

भारतीय वायदा बाजार में सस्ता हुआ सोना 
भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर 82 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 49,223 रुपये पर कारोबार कर रह रहा है. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान 49,179 रुपये के दिन के निचले लेवल पर भी पहुंचा है. वैसे आज सोना कल के मुकाबले गिरावट के साथ 49,220 रुपये पर ओपन हुआ. गुरुवार को सोना 49,312 रुपये पर बंद हुआ था.

Petrol Diesel Price September 16, 2022: क्रूड ऑयल के दाम में बड़ी गिरावट, 84 रुपये पर आया डीजल 

चांदी में भी गिरावट 
वहीं दूसरी ओर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सुबह 9 बजकर 42 मिनट पर चांदी की कीमत 24 रुपये प्रति किलोग्राम की मामूली गिरावट देखने को मिली है. जिसके बाद दाम 56,393 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए हैं. वैसे करीब 40 मिनट के कारोबार में चांदी 56,157 रुपये के लेवल पर भी पहुंची है. वैसे आज चांदी 56,295 रुपये पर ओपन हुई थी और एक दिन पहले चांदी 56,417 पर बंद हुई थी. 

एक हफ्ते में करीब 1200 रुपये सस्ता हुआ सोना 
वहीं बीते एक हफ्ते की बात करें तो सोने के दाम में करीब 1,200 रुपये सस्ता हो चुका है. 8 सितंबर को सोना 50,356 रुपये पर बंद हुआ था. आज सोना 49,179 रुपये के साथ दिन के लोअर लेवल पर आ चुका है. वैसे मार्च 2022 के हाई से सोना करीब 9 फीसदी तक नीचे आ चुका है. जानकारों की मानें तो सोना आने वाले दिनों में भी सस्ता हो सकता है.

Pm Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ा अपडेट, दशहरे से पहले अकाउंट में आ सकता है रुपया

क्या सोना खरीदने का यही है सही समय 
आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार सोने में गिरावट अभी जारी रह सकती है. उसका कारण है फेड रेट. यूएस फेड अपनी पॉलिसी रेट में 0.75 फीसदी का इजाफा कर सकती है. जिसकी वजह से सोना और चांदी के दाम में और गिरावट देखने को मिल सकती है. ऐसे में निवेशकों को सलाह है कि वो एक सप्ताह सोने की बाइंग को होल्ड पर रख सकते हैं. तब निवेशकों को सोने पर और डिस्काउंट देखने को मिल सकता है. उम्मीद है कि हफ्ते में सोना एक हजार रुपये तक और टूट सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement