Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का मौका, हर साल मिलेगा गारंटीड रिटर्न 

Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23: वित्त मंत्रालय ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2022-23 की दूसरी किश्त के इश्यू प्राइस और तारीखों की घोषणा की है. बयान के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) योजना सोमवार यानी आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी.

Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का म�ौका, हर साल मिलेगा गारंटीड रिटर्न 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जो लोग सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है. वित्त मंत्रालय ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2022-23 की दूसरी किश्त (Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23) के इश्यू प्राइस और तारीखों की घोषणा की है. बयान के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) योजना सोमवार यानी आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित क्लोजिंग प्राइस के साधारण औसत मूल्य पर आधारित होती है. सब्सक्रिप्शन अवधि से पहले सप्ताह के अंतिम तीन व्यावसायिक दिनों में 999 शुद्धता वाले सोने के लिए कीमत जारी की जाती है. ऐसे में तारीखें 17, 18 और 19 अगस्त हैं.

Sovereign Gold Bond Scheme इश्यू प्राइस 
सरकार ने घोषणा की है कि नए सॉवरेन गोल्ड बांड का इश्यू प्राइस 5,197 रुपये प्रति ग्राम है. यह इस साल जून में घोषित पिछली सीरीज से 106 रुपये ज्यादा है. पिछले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,091 रुपये प्रति ग्राम थी. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 (सीरीज 2) 22-26 अगस्त, 2022 की अवधि के दौरान सेटलमेंट डेट 30 अगस्त, 2022 के साथ सब्सक्रिप्शन के लिए खोले जा चुके हैं. सब्सक्रिप्शन अवधि के दौरान बॉन्ड का इश्यू मूल्य 5,197 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है. 

50 रुपये की छूट
सॉवरेन गोल्ड बांड ​​का ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन और भुगतान करने पर 50 रुपये की छूट दी जाती है. जिसके बाद इसकी कीमत कम होकर 5147 रुपये प्रति ग्राम हो जाएगी. भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से उन निवेशकों को इश्यू प्राइस से 50 रुपये (पचास रुपये केवल) प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया है जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाता है. ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,147 रुपये (पांच हजार एक सौ सैंतालीस रुपये मात्र) प्रति ग्राम सोना होगा.

क्या UPI Transaction पर लगेगा चार्ज, सरकार ने खोला राज 

प्रमुख डेट्स
एसजीबी की दूसरी किश्त के लिए सब्सक्रिप्शन 22 अगस्त से खुलेगा. एसजीबी सब्सक्रिप्शन के लिए 26 अगस्त तक खुला रहेगा और बॉन्ड जारी करने की प्रक्रिया 30 अगस्त को होगी. विशेषज्ञों के अनुसार, एसजीबी निश्चित रूप से उन लोगों के लिए निवेश के सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है जो सोने में निवेश करना चाहते हैं. यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि किसी को सोने से मिलने वाली पूंजी की तुलना में अधिक ब्याज दर मिलती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement