Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC Policy: इस पॉलिसी में आज ही करें निवेश, 11 हजार रुपये का मिलेगा मंथली पेंशन

LIC Policy: कस्टमर अगर रिटायरमेंट के लिए गारंटीड पेंशन पाना चाहते हैं तो एलआईसी के पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं.

Latest News
LIC Policy: इस पॉलिसी में आज ही करें निवेश, 11 हजार रुपये का मिलेगा मंथली पेंशन

LIC Jeevan Shanti Plan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किसी भी अच्छी स्कीम में निवेश करने से आपको रिटायरमेंट के बाद अच्छी पेंशन मिल सकती है. भविष्य में अच्छी पेंशन पाने के लिए लोग कई जगहों पर निवेश करते हैं. अगर आप जीवनभर अच्छी पेंशन पाना चाहते हैं तो जानें जीवन बीमा निगम (LIC) की ऐसी योजना के बारे में, जिसमें निवेश कर आप मासिक निश्चित आय का इंतजाम कर सकते हैं. यह एलआईसी की जीवन शांति योजना (LIC Jeevan Shanti scheme) आपकी मासिक आय बढ़ा सकती है.

एलआईसी जीवन शांति योजना

एलआईसी जीवन शांति योजना (LIC Jeevan Shanti Plan) एक एकल प्रीमियम गैर-लिंक्ड योजना है जिसमें पॉलिसीधारक के पास तत्काल या आस्थगित वार्षिकी चुनने का विकल्प होता है. पॉलिसी की शुरुआत में तत्काल और आस्थगित दोनों वार्षिकी दरों की गारंटी दी जाती है, और वार्षिकीदार के शेष जीवन के लिए वार्षिकी का भुगतान किया जाता है. इस प्लान की ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीदारी संभव है.

एलआईसी जीवन शांति योजना का  लाभ

  • एकमुश्त निवेश करें और जीवन भर के लिए गारंटीड आय प्राप्त करें.
  • आस्थगन अवधि के दौरान परिवर्धन का आश्वासन दिया जाता है.

यह बीमा व्यक्तिगत आधार पर या माता-पिता, दादा-दादी, बच्चे, पोते, जीवनसाथी या भाई-बहन के साथ संयुक्त रूप से खरीदा जा सकता है.

  • लोन की सुविधा: पहला पॉलिसी वर्ष समाप्त होने के बाद आप लोन ले सकते हैं.
  • सरेंडर की अनुमति: चूंकि वार्षिकी विकल्प में खरीद राशि की वापसी शामिल है, इसलिए बीमा समाप्त होने की तारीख से तीन महीने बाद किसी भी समय रद्द किया जा सकता है.
  • नो कॉस्ट लुक पीरियड: अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी के "नियम और शर्तों" से असंतुष्ट है तो बीमा कंपनी को 15 दिनों के भीतर वापस किया जा सकता है.
  • ऐसी योजना चुनने का अवसर जिससे दिव्यांगजन के जीवन को लाभ होगा.

इस पॉलिसी का इस्तेमाल 5, 10, 15 या 20 साल बाद किया जा सकता है. आपके बताए अनुसार पेंशन शुरू हो जाएगी. एलआईसी ने इस महीने की शुरुआत में खरीद मूल्य के लिए प्रोत्साहन बढ़ाया था. प्रत्येक 1,000 रुपये के लिए, इनाम 3 रुपये से लेकर 9.75 रुपये तक भिन्न होता है. यह लागत और समय पर निर्भर है.

एलआईसी नई जीवन शांति योजना के लिए न्यूनतम 1.5 लाख रुपये का निवेश आवश्यक है. आपको योजना से सालाना न्यूनतम 12,000 रुपये का रिटर्न मिलता है. आप इस कार्यक्रम में कितनी राशि निवेश कर सकते हैं इसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है. जीवन बीमा कंपनी के में कम से कम 10 लाख रुपये का निवेश जरूरी है.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त आज 8 करोड़ से भी ज्यादा किसानों के खाते में होगी जारी, यहां पढ़ें पूरी अपडेट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement