Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tax में आम आदमी को मिल सकती है बड़ी राहत, Budget- 2022 में वित्त मंत्री कर सकती हैं ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार Budget में टैक्स से जुड़े कुछ बड़े बदलाव कर सकती हैं.

Tax में आम आदमी को मिल सकती है बड़ी राहत, Budget- 2022 में वित्त मंत्री कर सकती हैं ऐलान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramanath Kovind) के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हो गई है. इस बार के बजट (Budget 2022 Expectations) से आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं. ख़बरें है कि बजट में टैक्सपेयर्स (Taxpayers) को भी बड़ी राहत मिलने की संभावना है. दरअसल, कई साल से टैक्सपेयर्स के लिए कोई ऐसा ऐलान नहीं हुआ है, जिससे उन्हें  बड़ा फायदा मिला हो. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार टैक्स में छूट का तोहफा दे सकती है. 

सरकार से की गई है मांग

दरअसल, इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने सरकार से यह मांग की है कि 3 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) को टैक्स छूट (Tax Exemption Limit) के दायरे में लाना चाहिए. ऐसे में यदि सरकार इसे मंजूरी देती है तो निश्चित तौर पर यह एक बड़ी राहत होगी. 

गौरतलब है कि अभी 5 साल के FD पर टैक्स छूट मिलती है लेकिन इसे घटाकर 3 साल करने की डिमांड की जा रही है. एसोसिएशन के अनुसार, 3 साल के FD को टैक्स छूट के दायरे में लाने से टैक्सपेयर्स (Taxpayers) को दूसरे प्लान का भी ऑप्शन मिलेगा. इस समय लोग ब्याज दरें कम होने की वजह से FD के बजाय PPF या सुकन्या जैसे दूसरे प्रोडक्ट में ज्यादा निवेश कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Budget 2022: 75 साल, 73 बजट और कई बदलाव, 10 बड़ी बातों में समझिए यह दिलचस्‍प इतिहास

बेसिक लिमिट में हो सकती है बढ़ोतरी

खास बात यह है कि बजट में टैक्स की बेसिक लिमिट भी बढ़ाई जा सकती है. आपकों बता दें कि टैक्स छूट की बेसिक लिमिट (Basic Tax exemption limit) अभी 2.5 लाख रुपये है. इससे पहले साल 2014 में इसे 2 लाख से बढ़ाकर 2.5 लाख किया गया था. इसमें पिछले 8 साल में कोई बदलाव नहीं आया है. उम्मीद जताई जा रही है कि टैक्सपेयर्स को राहत देने के लिए बेसिक लिमिट (Income tax basic limit) को बढ़ाकर 3 लाख रुपये किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- Budget से पहले बैंकों ने दी बड़ी खुशखबरी, FD की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

यदि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण FD से लेकर Tax की बेसिक लिमिट में कोई बड़ा कदम उठाती है तो यह आम आदमी और खासकर मध्य वर्ग के लिए खुशखबरी हो सकती है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement