Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दो महीने के हाई पर पहुंचा Crude Oil, जानिए भारत में Fuel Price पर पड़ा कितना असर

लगातार 5वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है, जबकि इंटरनेशनल मार्केट में ​क्रूड ऑयल के दाम 2 महीने के हाई पर पहुंच गए हैं। 

दो महीने के हाई पर पहुंचा Crude Oil, जानिए भारत में Fuel Price पर पड़ा कितना असर

महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल के रेट घटे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के दाम में गुरुवार को जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. जिसकी वजह से ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम दो महीने के हाई पर पहुंच गए हैं. वास्तव में ईयू ने रूस के ऑयल पर प्रतिबंध लगाने के साफ संकेत दे दिए हैं. लेकिन हंगरी की ओर से अभी तक ​हरी झंडी नहीं मिली है. वहीं दूसरी ओर रूसी ऑयल की सप्लाई में अभी कई बाधाएं देखने को मिल रही है. जिसका असर क्रूड ऑयल के दाम में देखने को मिल रहा है. जबकि भारत में इसका कोई असर पड़ता हुआ दिखाई नहीं दिया है. लगातार 5वें दिन भी पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के कितने दाम चुकाने होंगे. 

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा के बाद शुक्रवार, 27 मई, 2022 को लगातार पांचवें दिन पेट्रोल और डीजल में कोई बदलाव नहीं हुआ. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपये है. गुरुग्राम में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.81 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 90.05 रुपये है. एक्साइज ड्यूटी और वैट में कमी के बाद मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये है, जबकि डीजल 97.28 रुपये पर बिक रहा है. चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 102.65 रुपये और 94.24 रुपये प्रति लीटर हैं. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल की कीमत 92.76 रुपये है. बेंगलुरु में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 101.94 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 87.89 रुपये है. 

यह भी पढ़ें:- Petrol Price: टैक्स में कटौती के बाद कितना सस्ता हुआ डीजल-पेट्रोल? जानिए किस राज्य में है कितनी कीमत

पिछले सप्ताह एक्साइज में की थी कटौती 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पिछले सप्ताह शनिवार को पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा के बाद रविवार को दोनों प्रमुख ऑटो फ्यूल की दरों में तेजी से कमी की गई. सरकार के फैसले के बाद, रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत में 8.69 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई, जबकि डीजल में 7.05 रुपये की कटौती की गई. इसके अतिरिक्त, महाराष्ट्र प्रशासन ने रविवार को पेट्रोल और डीजल पर वैट को कम कर दिया. पेट्रोल पर वैट 2.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.44 रुपये प्रति लीटर कम किया गया है.

यह भी पढ़ें:- Petrol-Diesel Price: पेट्रोल 9.5 और डीजल पर 7 रुपये हुआ सस्ता, केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत

दो महीने के हाई पर क्रूड ऑयल 
इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में में गुरुवार को करीब 3 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम करीब 118 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं. जबकि अमरीकी ऑयल डब्ल्यूटीआई के दाम में 114 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं. जानकारों की मानें तो 30 मई यूरोपीयन संघ की बैठक होने वाली है. जिसमे संघ रूस के ऑयल पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. वहीं रूस की ओर से आने वाले क्रूड ऑयल की आवक में भी थोड़ी परेशानी है. जिसकी वजह से क्रूड ऑयल के दाम में तेजी देखने को मिल रही है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement