Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Facebook को हुआ भारी नुकसान, क्या हैं वजह?

Facebook ने चौथी तिमाही में आधा मिलियन डेली यूजर्स खो दिया हैं जिसका असर उनके शेयर पर भी देखने को मिला है,

Facebook को हुआ भारी नुकसान, क्या हैं वजह?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दुनिया की दिग्गज टेक और सोशल मीडिया कंपनियों में शुमार Meta यानी फेसबुक की बादशाहत पर अब खतरा मंडराने लगा है. कंपनी को पहली बार ग्लोबल लेवल पर यूजर्स की संख्या में गिरावट का सामना करना पड़ा है. फेसबुक ने 2021 की चौथी तिमाही में आधा मिलियन यानी करीब 5 लाख ग्लोबल डेली यूजर्स खो दिए हैं. 2004 के बाद ये पहला मौका है जब फेसबुक के डेली एक्टिव यूजर्स में गिरावट दर्ज की गई है.

शेयर में गिरावट आने की वजह

फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसे लीडिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की पेरेंट कंपनी Meta Platforms Inc को अब चीन के सोशल मीडिया ऐप TikTok और गूगल के Youtube से कड़ी टक्कर मिल रही है.

टिकटॉक और यूट्यूब की वजह से मेटा की कमाई पर भी बुरा असर पड़ सकता है. कंपनी ने खुद माना है कि आने वाले समय में उनके रेवेन्यू पर बुरा असर पड़ सकता है. बुधवार को मेटा के शेयर में 20% की भारी गिरावट दर्ज की गई है. इसके साथ ही कंपनी के मार्केट कैप में भी 200 अरब डॉलर की भारी कमी आई है.

मेटा की रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के लिए यूजर ग्रोथ भी ना के बराबर रही. मेटा के लिए 2021 कई विवादों से घिरा हुआ भी रहा. बीते साल उसकी पॉलिसी को लेकर कई बड़े खुलासे हुए थे. यही वजह रही कि 17 साल में पहली बार फेसबुक के यूजर्स और इनकम दोनों में गिरावट देखने को मिली.

मेटा को दिसंबर तिमाही में 10.3 बिलियन डॉलर की कमाई हुई थी. इस दौरान कंपनी की बिक्री 28.1 बिलियन डॉलर से बढ़कर 33.67 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई. हालांकि प्रति शेयर हुई कमाई को देखें तो यह साल भर पहले के 3.88 डॉलर से कम होकर 3.67 डॉलर पर आ गई है. कंपनी ने कमाई उम्मीद से कम रहने के पीछे Apple को भी जिम्मेदार बताया है. मेटा का कहना है कि एप्पल ने प्राइवेसी पॉलिसी में जो हालिया बदलाव किए हैं उसके चलते फेसबुक और इंस्टाग्राम के प्लेटफॉर्म पर ऐड के लिए यूजर्स को टारगेट करना मुश्किल बना दिया है. कंपनी ने टिकटॉक और Youtube से भी नुकसान होने का हवाला दिया है. इसके अलावा सप्लाई चेन से जुड़ी समस्याएं भी मेटा के लिए कई तरह की मुश्किलें खड़ी कर रही है. मार्क जुकरबर्ग की कंपनी फेसबुक फरवरी 2004 में आई थी. वहीं दूसरी ओर चीनी कंपनी बाइटडांस की TikTok सितंबर 2016 में लॉन्च हुई थी. 5 साल पहले आई टिकटॉक ने 18 साल से इंटरनेट पर राज कर  रहे फेसबुक को लगातार चुनौती दी है. इतना ही नहीं, टिकटॉक के साथ-साथ यूट्यूब ने भी फेसबुक के एकाधिकार को चैलेंज किया है. दरअसल, फेसबुक के काफी यूजर्स अब टिकटॉक और यूट्यूब पर अपना समय बिता रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स के इस मूड की वजह से आने वाली तिमाही में भी मेटा के रेवेन्यू पर बुरा असर पड़ सकता है.


यह भी पढ़ें:  2022-23 ITR के फॉर्म में जुड़ने जा रहा है नया कॉलम, पढ़ें यह खबर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement