Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rail Budget में हो सकती है बुलेट ट्रेन के नए रूट की घोषणा, रेलवे के कायाकल्प की है तैयारी

भारतीय रेलवे के सुधार के लिए आने वाले Budget में कुछ बड़े ऐलान किए जा सकते हैं.

Rail Budget में हो सकती है बुलेट ट्रेन के नए रूट की घोषणा, रेलवे के कायाकल्प की है तैयारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: वित्त वर्ष 2022-23 का Budget पेश होने वाला है. इसके साथ ही रेल बजट भी पेश किया जाएगा. रेल बजट की महत्वता अधिक इसलिए होती है क्योंकि इसे आम आदमी की लाइफलाइन माना जाता है. ऐसे में यह माना‌ जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रेल बजट के लिए भी कुछ बड़े ऐलान कर सकती हैं जिसमें Bullet Train का प्रस्ताव भी हो सकता है. 

बुलेट ट्रेन के नए रूट की घोषणा 

देश के दो बड़े शहरों अहमदाबाद से मुंबई के बीच पहली बुलेट ट्रेन का काम पहले से चल रहा है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि दिल्ली-हावड़ा रूट पर भी बुलेट ट्रेन चलाई जा सकती है जिसकी घोषणा भी संभव है. इसके अलावा गोल्डन क्वाड्रीलेटरल रूट पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन भी चलाने की घोषणा भी की जा सकती है. वंदे भारत एक्सप्रेस का विस्तार और नए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर्स शामिल हैं. 

वहीं बजट को लेकर सूत्रों का कहना है कि रेल बजट में खास फोकस गोल्डन क्वाड्रिलेटरल रूट्स पर रहेगा. इन रूट्स पर 180 से 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने का ऐलान हो सकता है. ये ट्रेनें वंदे भारत एक्सप्रेस की तरह हो सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- Govt. Jobs: 10वीं पास के लिए Railway ने निकाली नौकरियां, कब तक कर सकते हैं अप्लाई?

रेलवे ट्रैक का विस्तार 

इसके साथ इस रेल बजट में  वित्त मंत्री द्वारा अगले साल के अंत तक ब्रॉड-गेज रेलवे लाइनों के पूर्ण विद्युतीकरण को प्राप्त करने के अपने प्रयासों के तहत इस बार रेल बजट में रिकॉर्ड 7,000 किलोमीटर रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का प्रस्ताव रखा जा  सकता है. 

इसके अलावा बजट में सरकार सभी ट्रेनों से पुराने ICF कोच को हटाकर नए LHB कोच लगाने का ऐलान भी कर सकती है. रेल बजट में लंबी दूरी की यात्रा के लिए करीब दस नई हल्की ट्रेन (एल्युमिनियम वाली) चलाने का ऐलान किया जा सकता है. इनमें ऊर्जा की खपत कम होती है. सरकार इस साल मौजूदा ट्रेनों को इनमें बदलने के प्रस्ताव के तहत रोल स्टॉक्स पर फोकस कर सकती है. बजट में 6500 एल्युमीनियम कोच, 1240 लोकोमोटिव्स और करीब 35,000 वैगन बनाने का प्रस्ताव आ सकता है.

यह भी पढ़ें- Gandhidham-Puri Exp की पैंट्री कार में लगी आग, मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड और मेडिकल टीम

इसके अलावा भारतीय रेलवे में सुविधाओं को अधिकतर भी देने के साथ ही पूर्वोत्तर में रेलवे के विस्तार पर केंद्र की मोदी सरकार का फोकस रह सकता है जिसकी झलक रेल बजट में दिखेगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement