Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Budget 2022: हलवा सेरेमनी के बजाय बांटी गई मिठाई, मंगलवार को पेश किया जाएगा यूनियन बजट

Budget 2022: संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किए जाने के बाद बजट मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होगा. बजट से जुड़े सभी दस्तावेज डाउनलोड भी किए जा सकेंगे.

Budget 2022: हलवा सेरेमनी के बजाय बांटी गई मिठाई, मंगलवार को पेश किया जाएगा यूनियन बजट

Image Credit- DNA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में साल 2022-23 के लिए बजट पेश करेंगी. यह बजट पूरी तरह से पेपरलेस होगा. कोविड महामारी की वजह से इस बार बजट से पहले 'हलवा सेरेमनी' नहीं हुई. इसके बजाय कोर कर्मचारियों को "लॉक-इन" से गुजरने से पहले मिठाई बांटी गई.

संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किए जाने के बाद यह मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होगा. बजट से जुड़े सभी दस्तावेज डाउनलोड भी किए जा सकेंगे. आपको बता दें कि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से बजट प्रतियों की छपाई कम होती गई. शुरू में पत्रकारों और बाहरी विश्लेषकों को वितरित की जाने वाली प्रतियों में कमी की गई और फिर महामारी का हवाला देते हुए लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को दी जाने वाली प्रति घटाई गईं.

पढ़ें- Budget 2022: नौकरीपेशा लोगों को इस बार सरकार से इन तोहफों की है आस

इस साल कोविड-19 के नए स्वरूप ओमिक्रोन को लेकर और पाबंदियां लगाई गई हैं. हालांकि इस बार पेपेर लेस बजट (Budget) है लेकिन बजट दस्तावेजों के संकलन को डिजिटल रूप देने के लिए कर्मचारियों के एक छोटे समूह को पृथक रहने की जरूरत है.

बजट (Union Budget) दस्तावेज में आम तौर पर संसद में किए जाने वाले वित्त मंत्री के भाषण, मुख्य बातें, वार्षिक वित्तीय विवरण, कर प्रस्तावों वाले वित्त विधेयक, वित्तीय विधेयक में प्रावधानों की व्याख्या करने वाला ज्ञापन और वृहत आर्थिक रूपरेखा ब्योरा शामिल होते हैं.

पढ़ें- देश का Budget कैसे होता है तैयार? जानें इसके बनने की प्रक्रिया और रोचक तथ्य

इनमें मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति सह राजकोषीय नीति रणनीति बयान, योजनाओं के लिए परिणाम रूपरेखा, सीमा शुल्क अधिसूचना, पिछली बजट घोषणाओं का कार्यान्वयन, प्राप्ति बजट, व्यय बजट और बजट अनुमानों का विवरण भी शामिल होता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी, 2022 को अपना चौथा बजट पेश करेंगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement