Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NSE Scam2022: सेबी ने खामियों की जांच के लिए गठित की नई समिति, नहीं हो सकेगा दूसरा स्कैम

सेबी ने NSE में हुए स्कैम का पर्दाफाश करने के लिए एक टीम का गठन कर दिया है. यह टीम एनएसई की आतंरिक कार्य प्रणालियों की जांच करेगी.

NSE Scam2022: सेबी ने खामियों की जांच के लिए गठित की नई समिति, नहीं हो सकेगा दूसरा स्कैम

SEBI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मार्केट रेगुलेटर SEBI ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की एक्स चीफ एग्जीक्यूटिव चित्रा रामकृष्ण के कार्यकाल में हुई गलतियों की जांच करने के लिए एक समिति का गठन किया है. ऐसी समिति ऐसे संस्थानों को स्ट्रॉन्ग बनाने के तरीके सुझाएगी. सूत्रों के मुताबिक यह NSE की आतंरिक नियंत्रण प्रणालियों (Internal Control Systems) और अनुपालन प्रक्रियाओं (Compliance Procedures) से जुड़ी गलतियों का पता करेगी.

गलतियों की जांच करेगी समिति

मार्केट रेगुलेटर SEBI के जरिए गठित की गई बोर्ड, रेगुलेटर और सरकार सहित विभिन्न स्तरों पर गलतियों के बारे में पता कर सकती है. साथ ही यह बोर्ड इनपर रोकथाम और नियंत्रण लगाने के उपाय भी सुझाएगी. इस तरीके से ऐसी खामियां ना होने की गुंजाईश बढ़ जाएगी. 

SEBI द्वारा गठित इस समिति की अध्यक्षता सेबी के पूर्व पूर्णकालिक निदेशक और सेबी इनवेस्टर प्रोटेक्शन एंड एजुकेशन फंड की एडवाइजरी समिति के चेयरपर्सन जी महालिंगम करेंगे. RBI के फॉर्मर रीजनल डायरेक्टर महालिंगम सेबी की एक एजुकेशनल पहल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट्स (National Institute of Securities Markets) के विजिटिंग फैकल्टी मेंबर भी हैं.

NSE के अधिकारियों पर आरोप

SEBI ने रामकृष्ण और NSE के अन्य अधिकारियों पर जरूरी दस्तावेजों के हेर-फेर और नियुक्तियों में दिशा-निर्देशों के उल्लंघन का आरोप लगाया है. इसमें खासकर आनंद सुब्रमण्यन का मामला शामिल है. आनंद सुब्रमण्यन को ग्रुप ऑपरेटिंग और एमडी का एडवाइजर नियुक्त किया गया था. 

गोपनीय जानकारियों का उल्लंघन

मार्केट रेगुलेटर सेबी का कहना है कि रामकृष्ण ने फाइनेंशियल और बिजनेस से जुड़ी योजनाओं सहित गोपनीय आतंरिक जानकारियों को दूसरे के साथ साझा किया. यह दूसरा कोई और नहीं “हिमालय के योगी” को बताया जा रहा है. रामकृष्ण “हिमालय के योगी” के साथ कर्मचारियों के परफॉरमेंस अप्रेजल के बारे में सुझाव लिया करती थीं. रामकृष्ण ने बताया था कि वह अहम कारोबारी जानकारियों के लिए “हिमालय के बाबा” की मदद लिया करती थीं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़े: 
SBI से कैश निकालने के नियम में आई तबदीली, अब OTP से निकाल पाएंगे रुपये

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement