Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: सिर्फ 10 हजार रुपये की लागत से शुरू करें यह बिजनेस, लाख रुपये महीने की होगी कमाई!

कुछ ऐसे बिजनेस होते हैं जिनमें मात्र 5-10 हजार की लागत लगाकर भी महीने के लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं.

Small Business Idea: सिर्फ 10 हजार रुपये की लागत से शुरू करें यह बिजनेस, लाख रुपये महीने की होगी कमाई!

small business idea

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आमदनी करना किसे पसंद नहीं है, अमूमन जिंदगी जीने के लिए कमाई का बहुत बड़ा महत्व है. साल 2020 शायद ही कोई भुला सके, इस साल जिस तरह से लोगों की नौकरियां गईं, व्यवसाय बंद हुए उससे बहुत से लोग रास्ते पर आ गए. हालांकि लोगों ने हार नहीं मानी और कोरोना काल (covid-19) में खुद का बिजनेस शुरू किया. अगर आप भी कम निवेश लगाकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम यहां एक ऐसा बिजनेस आईडिया दे रहे हैं. इस बिजनेस आईडिया (Small business idea) से आपको हर महीने लाखों की कमाई होगी.

चॉक बनाने का बिजनेस

हमारे स्कूल कॉलेज में आज भले ही टैब, कंप्यूटर से पढ़ाई हो रही हो, लेकिन अभी भी चॉक की कमी खलती है. आप जितने अच्छे से ब्लैक बोर्ड पर किसी प्रश्न का उत्तर समझाकर दे लेंगे, शायद ही आधुनिक लैस क्लासेज में वह काम बखूबी कर पाएं. इसलिए अगर आप चॉक बनाने का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसे कम निवेश में शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 10 हजार रुपये तक का निवेश करना होगा.

चॉक बनाने का बिजनेस कहां से शुरू करें?

चॉक बनाने का बिजनेस आप कहीं से भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई बड़ी फैक्ट्री या बड़े जगह की जरूरत नहीं है. इसे आप कमरे से भी शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Small Business Idea: जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करें यह बिजनेस, घर बैठे कमाएं हजारों रुपये

चॉक बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी?

चॉक बनाने के लिए आपको ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं होती है. इसमें सफेद चॉक के साथ रंगीन चॉक भी बनाई जा सकती है. बता दें कि चॉक मुख्य रूप से प्लास्टर ऑफ पेरिस (Plaster of Paris) से बनाये जाते हैं. यह सफेद रंग का पाउडर होता है. यह एक तरह की मिट्टी है जिसे जिप्सम (Gypsum) नाम के पत्थर से तैयार किया जाता है.

चॉक बनाने के बिजनेस से आय 

चॉक बनाकर आप अपने आसपास के मार्केट में बेच सकते हैं. वहीं आप लोगों से अच्छा संपर्क बना लेते हैं तो स्कूल और कॉलेज में भी चॉक बेच सकते हैं. बता दें कि एक चॉक की किमत कम से कम 7-8 रुपये के बीच बैठता है. अगर आप इसे बिजनेस के तौर पर शुरू करते हैं तो आपको महीने के लगभग 1 लाख रुपये तक की कमाई बड़ी आसानी से हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Small Business Idea : कम लागत में शुरू करें Black Rice का व्यापार, होगा अच्छा मुनाफा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement