Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Swiggy-Zomato ने मुनाफे के लिए रेस्टोरेंट्स पर बनाया दबाव, ग्राहकों को भी होता है बड़ा नुकसान

स्विगी जोमैटो के खिलाफ रेस्तरा संघ ने कार्रवाई की मांग की है और कई गंभीर आरोप भी लगाए हैं.

Swiggy-Zomato ने मुनाफे के लिए रेस्टोरेंट्स पर बनाया दबाव, ग्राहकों को भी होता है बड़ा नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश में फूड डिलीवरी के लिए दो सबसे मशहूर ऐप्लिकेशन स्विगी और जोमैटो (Swiggy-Zomato) खूब धड़ल्ले से अपना व्यापार बढ़ा रही हैं लेकिन इस दौरान इन पर अब गंभीर आरोप भी लग रहे हैं. सीसीआई (CCI) ने इस मामले में स्विगी और जोमैटो दोनों को ही नोटिस जारी किया है और पहली नजर में इसे हितो का टकराव बताया है. वहीं कंपनियों पर सबसे गंभीर आरोप यह है कि ये दोनों अपनी शर्तों के आधार पर मोटा मुनाफा कमाते हैं.

मोटा मुनाफा कमाते हैं स्विगी जोमैटो 

दरअसल, स्विगी जोमैटो पर NRAI ने आरोप लगाया कि रेस्टोरेंट से जो कमीशन लिया जाता है वो "अव्यवहार्य" है और "यह 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक है, जो बहुत ज्यादा है." इसके अलावा Zomato पर अपने प्लेटफॉर्म पर लिस्टिड रेस्टोरेंट से ऑर्डर वैल्यू का लगभग 27.8 प्रतिशत चार्ज करने का आरोप लगाया गया था. शिकायतकर्ता ने दावा किया था कि क्लाउड किचन के लिए कमीशन की दर 37 प्रतिशत तक है. इसके चलते फूड की कॉस्ट भी बढ़ जाती है और रेस्टोरेंट्स पर ऑर्डर्स भी कम आते हैं. 

Delhi Police ने एक शख्स को मारी गोली, Court ने दिया 3 पुलिसकर्मियों के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश

इन कंपनियों ने रेस्टोरेंट्स के लिए कुछ ऐसे नियम बना रखे हैं जो कि अव्यवहारिक माने जाते हैं. इसके चलते रेस्टोरेंट्स पर अतिरिक्त दबाव पड़ रहा है. इसके साथ ही प्लेटफॉर्म पर आरोप हैं कि ये कंपनियां कुछ खास रेस्टोरेंट्स को ही तरजीह देती हैं और उन्हें अधिक डिस्काउंट्स मिलते हैं. इसके चलते बाजार में प्रतिस्पर्धा के कानूनों का उल्लंघन होता है. ऐसे में एनआरएई ने इन दोनों के ही खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. वहीं सीआईआई ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं.

दो हफ्ते में 13वीं बार बढ़े Petrol-Diesel के दाम, जानिए क्या हैं नई कीमतें

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement