Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mukesh Ambani: पापा के बिजनेस को आगे बढ़ाया और बने देश के सबसे अमीर आदमी, ये है पूरी कहानी

मुकेश अंबानी फिलहाल देश के टॉप तीन बिजनेसमैन में से एक हैं. दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में वह 11वें नंबर पर हैं.

Mukesh Ambani: पापा के बिजनेस को आगे बढ़ाया और बने देश के सबसे अमीर आदमी, ये है पूरी कहानी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  देश के सबसे अमीर शख्स और देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) कल 65 साल के हो जाएंगे. फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनेयर्स लिस्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी 100 अरब डॉलर संपत्ति के साथ दुनिया को 11वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उनके आगे इस वक्त अडाणी ग्रुप के गौतम अडानी हैं जो कि दसवें स्थान पर हैं. 

पिता की विरासत को आसमान पर पहुंचाया

मुकेश अंबानी को शुरू से ही एक कर्मठ व्यक्ति के तौर पर जाना जाता है क्योंकि उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर अपने पिता की विरासत को 100 अरब डॉलर की संपत्ति तक पहुंचा दिया है. रिलायंस की नींव मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने रखी थी. केमिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई पूरी करने के बाद मुकेश अंबानी ने 1981 में अपने पिता धीरूभाई अंबानी के साथ मिलकर रिलायंस पेट्रोलियम रसायन की शुरुआत की. 1985 में कंपनी का नाम रिलायंस टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज लिमिटेड से बदलकर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कर दिया था. 

गौरतलब है कि धीरूभाई का निधन 2002 में हो गया था और उनके निधन के बाद मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान संभाली. उन्होंने पेट्रोलियम के अलावा टेलीकॉम सेक्टर में कदम रखा और रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड की स्थापना की थी. मुकेश अंबानी ने अपने पिता के सक्सेस मंत्र को जीवन में उतारा और उन्होंने अपनी सूझबूझ से रिलायंस इंडस्ट्रीज को देश की सबसे बड़ी कंपनी बना दिया. 2002 में RIL का मार्केट कैप 75 हजार करोड़ रुपए था, जो आज अंबानी के नेतृत्व में कंपनी का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया है.  

Maruti Suzuki ने बढ़ाए कारों के दाम, जनवरी से अब तक 10 फीसदी महंगी हुईं गाड़ियां

कई क्षेत्रों में फैलाया बिजनेस 

मुकेश अंबानी ने अपने नेतृत्व में पेट्रोलियम के अलावा रिटेल लाइफ साइंसेज, लॉजिस्टिक्स, टेलीकॉम और इंफ्रास्ट्रक्चर में कदम रखा. रिलायंस रिटेल भारत की सबसे बड़ी रिटेल बिजनेस की कंपनी है. इसके अंतर्गत रिलायंस फ्रेश, रिलायंस फुटप्रिंट, रिलायंस टाइम आउट, रिलायंस डिजिटल, रिलायंस वेलनेस, रिलायंस ट्रेंड्स, रिलायंस ऑटोजोन, रिलायंस सुपर, रिलायंस मार्ट, रिलायंस आईस्टोर, रिलायंस होम किचन, रिलायंस मार्केट और रिलायंस ज्वेलरी जैसे कई ब्रांड आते हैं. अपने पिता के दिए सक्सेस मंत्र को फॉलो करते हुए 2016 में मुकेश अंबानी ने टेलीकॉम सेक्टर रिलायंस जियो इंफोकॉम लॉन्च कर तहलका मचा दिया.

IPL 2022 पर मंडराया कोविड का खतरा, दिल्ली कैपिटल्स की पूरी टीम क्वारंटीन

आपको बता दें कि आज की डेट में कंपनी पर कोई कर्ज नहीं है जो कि उनकी एक और बड़ी उपल्बधि भी है. ऑयल से लेकर टेलीकॉम तक अनेक सेक्टर्स में कारोबार करने वाली कंपनी की हिस्सेदारी विदेशी निवेशकों और राइट इश्यू के जरिए 1.69 लाख करोड़ रुपए जुटाए. अंबानी ने ये फंड ऐसे समय में जुटाए जब पिछले साल देश कोरोना महामारी से जूझ रहा था. अंबानी के इस वर्क फ्लों को देखकर यह कहा जा सकता है कि रिलायंस की ग्रोथ निकट भविष्य में नए कीर्तिमान स्थापित करती दिखाई देगी. 

Loudspeaker Row: अजान के समय नहीं बजेगा हनुमान चालीसा, इस शहर के प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement